होम / Apple की बड़ी तैयारी AI फीचर्स के साथ लॉन्च होगी iPhone 16, जानें डिटेल्स

Apple की बड़ी तैयारी AI फीचर्स के साथ लॉन्च होगी iPhone 16, जानें डिटेल्स

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 27, 2024, 2:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Apple iPhone 16 सीरीज इस साल ही जल्द लॉन्च होने की उम्मीद सकती है। Apple की यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज ऑन-बोर्ड AI फीचर से लैस होगी। पिछले कुछ समय से इस सीरीज के बारे में लीक रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। सैमसंग की तरह एप्पल ने भी इसमें एआई फीचर देने की तैयारी कर ली है। कंपनी इसके लिए चीनी टेक कंपनी Baidu के साथ साझेदारी करने जा रही है। Baidu का AI चैटबॉट एर्नी Apple के आगामी डिवाइस में पाया जा सकता है। इतना ही नहीं, Apple के अगले OS में AI फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

Apple iPhone 16 Pro में A18 Pro बायोनिक चिप मिल सकती है, जो सामान्य से लेकर जटिल काम भी आसानी से कर सकती है। यह चिप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 जैसे AI फीचर्स को सपोर्ट करेगी। यह Apple का पहला स्मार्टफोन होगा, जो ऑन-बोर्ड AI फीचर को सपोर्ट करेगा। एक टेक रिसर्चर्स ने Apple के इस आने वाले iPhone के बारे में जानकारी साझा की है।

Android यूजर्स के लिए खुशखबरी, Google ला रहा खास फीचर, फोटो शेयर करना होगा अब आसान

ऑन-बोर्ड AI फीचर से लैस होगा ये फोन

AI फीचर्स के लिए Apple इस चिप में अधिक ट्रांजिस्टर जोड़ सकता है, ताकि यह AI लैंग्वेज मॉड्यूल को सपोर्ट कर सके। Apple से पहले Google और Samsung अपने स्मार्टफोन AI चिप्स के साथ बाजार में उतार चुके हैं। हाल ही में लॉन्च हुई Samsung Galaxy S24 सीरीज और Google Pixel 8 सीरीज में AI इनेबल्ड फीचर्स दिए गए हैं। Apple अपने A18 Pro चिप के कूलिंग सिस्टम में भी सुधार कर सकता है। पिछले साल लॉन्च हुए iPhone 15 Pro सीरीज में दिए गए A17 Pro चिप में हीटिंग की कई दिक्कतें देखी गई हैं।

गूगल जेमिनी और चैटजीपीटी चीन में प्रतिबंधित

बता दें कि,  Apple ने अपने उपकरणों में AI सुविधाएं प्रदान करने के लिए Google और OpenAI के साथ साझेदारी करने का प्रयास किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google अपने जेमिनी AI को Apple डिवाइस में उपलब्ध करा सकता है। वहीं, गूगल जेमिनी और चैटजीपीटी दोनों ही चीन में प्रतिबंधित हैं। ऐसे में कंपनी यहां Baidu के AI का इस्तेमाल कर सकती है।

India News GPS Jamming: यूरोप में जीपीएस जैमिंग, स्पूफ़िंग से व्यावसायिक विमान प्रभावित; रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT