होम / ByteDance: टिकटॉक के बाद एक और बड़े म्यूजिक ऐप पर लगेगा लगाम, 31 जनवरी से भारत में नहीं करेगा काम

ByteDance: टिकटॉक के बाद एक और बड़े म्यूजिक ऐप पर लगेगा लगाम, 31 जनवरी से भारत में नहीं करेगा काम

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 12, 2024, 1:38 pm IST
ByteDance: टिकटॉक के बाद एक और बड़े म्यूजिक ऐप पर लगेगा लगाम, 31 जनवरी से भारत में नहीं करेगा काम

ByteDance

India News (इंडिया न्यूज), ByteDance: टिकटॉक तो आपको याद ही होगा। इसकी मूल कंपनी बाइटडांस की एक और एप भारत में बंद होने जै रहा है। संगीत स्ट्रीमिंग सेवा रेसो 31 जनवरी से भारत में उपलब्ध नहीं होगी। खबर एजेंसी की मानें तो बाइटडांस के प्रवक्ता ने टेक दिग्गज के फैसले के लिए ‘स्थानीय बाजार की स्थितियों’ को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही कहा है कि “हम अब भारत में Resso के उपयोगकर्ताओं को सेवा देना जारी नहीं रख सकते। इसलिए हमने 31 जनवरी को इसके संबंधित परिचालनों के साथ इसे बंद करने का फैसला किया है। उपयोगकर्ताओं को उनकी शेष सदस्यता शुल्क की वापसी की पेशकश की जाएगी।”

रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग स्थित कंपनी का यह कदम वहां की सरकार के एक आदेश के बाद ऐप्पल और गूगल द्वारा भारत में अपने संबंधित ऐप स्टोर से संगीत सेवा को हटाने के बाद आया है। इसमें कहा गया है कि दोनों कंपनियों ने पिछले साल दिसंबर के मध्य में ऐप हटा दिया था।

रेसो 

बाइटडांस ने मार्च 2020 में भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील में रेसो को लॉन्च किया। हालांकि, उस साल जून में, भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर कई चीनी ऐप्स (टिकटॉक सहित) पर प्रतिबंध लगा दिया; कंपनी के मूल देश के कुछ अन्य ऐप्स को भी बाद में प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि, रेस्सो प्रतिबंध से बचने में कामयाब रहा, और मई 2023 तक, जो अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, वहाँ इसकी शुरुआत के बाद से 250 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो गए।

टिकटॉक म्यूजिक आने वाला है!

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बाइटडांस भारत में टिकटॉक म्यूजिक लाने की योजना नहीं बना रहा है, ऐसा इसलिए है क्योंकि टिकटॉक म्यूजिक का ऐप प्रकाशक भी टिकटॉक जैसा ही है। दूसरी ओर, रेसो को मून वीडियो इंक द्वारा प्रकाशित किया गया था, जो ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह में स्थित है।

चीनी दिग्गज ने जुलाई 2023 में ब्राजील और इंडोनेशिया में टिकटॉक म्यूजिक पेश किया और इसके बाद 5 सितंबर को इन दोनों बाजारों में रेसो को बंद कर दिया। तब से इस सेवा का विस्तार ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको और सिंगापुर जैसे देशों में किया गया है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT