होम / Car Driving: कार चलाते वक्त पहले क्लच दबाएं या ब्रेक, क्या है इसका सही तरीका?

Car Driving: कार चलाते वक्त पहले क्लच दबाएं या ब्रेक, क्या है इसका सही तरीका?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 29, 2023, 10:46 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़), Car Driving: अगर आप भी कार चलाना नही जानते हैं या फिर सिख रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद खास है। यहां पर हम आपको बताएंगे कि जब भी कार चलाते हैं तो कार की एबीसी यानी एक्सेलरेटर, ब्रेक और क्लच कैसे लगाया जाता है। अगर आप कार की एबीसी को अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो आपको कार चलाने में कभी भी कोई परेशानी नहीं होगी।

ब्रेक लगाने का सही तरीका

कार ब्रेक और क्लच के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन इसको इस्तेमाल कैसे करते हैं और इसका सही तरीका क्या होता है। ये हर किसी को नही पता होता है। अगर आपको भी इसके सही तरीके के बारे में नही पता तो चलिए हम बताते हैं इसके सही तरीके के बारे में, दरअसल जब भी हम कार चलाना सीखते हैं तो सबसे पहला सवाल मन में यही आता है कि ब्रेक और एक्सीलेटर पर पैर कैसे रखें? दरअसल जब कार में हम ब्रेक लगाते हैं तो उस समय एक्सीलेटर से पैर को हटाकर ही ब्रेक के पैडल की तरफ लाना चाहिए।

अगर गाड़ी के सामने अचानक कोई आ जाए, तो पहले ब्रेक दबाएंगे या क्लच? दूर करें  कन्फ्यूजन...

ब्रेक लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान-

  • इसके साथ ही पैर हमेशा सीधा रखना चाहिए।
  • ब्रेक एक्सीलेटर या क्लच को पैर मोड़ कर नहीं दबाना चाहिए।
  • ऐसा करने से आपका पैर स्लिप भी हो सकता है, इससे हादसा भी हो सकता है।

क्लच और ब्रेक का सही इस्तेमाल

कई लोग होते हैं जो ब्रेक लगाते टाइम ब्रेक और क्लच पैडल को एक साथ दबाते हैं। बता दें कि ब्रेक लगाते समय क्लच को ऑपरेट करने का सही तरीका ये है कि जब भी आपको ब्रेक लगाना हों तो बिना क्लच को दबाएं या इससे धीरे-धीरे पैर हटाते हुए ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए। जब जरूरी हो तब क्लच दबाकर गियर को बदल लें।

क्या क्लच और ब्रेक को एक साथ दबाना सही?

कार झटके से ना रुके यानी स्लो-स्लो ही रुके इसलिए क्लच और ब्रेक को एक ही समय में दबाना सही होता है। अगर आप सिर्फ ब्रेक ही दबाते हैं तो कार पूरी तरह रुक जाती है।

ये भी पढ़े- Tingling In Hands: इस विटामिन की कमी से हाथ में होती है झुनझुनी, जानें कैसे दूर करें ये समस्या

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT