होम / YouTube: यूट्यूब मोनेटाइजेशन पॉलिसी में बदलाव, अब केवल 500 सब्सक्राइबर जरूरी

YouTube: यूट्यूब मोनेटाइजेशन पॉलिसी में बदलाव, अब केवल 500 सब्सक्राइबर जरूरी

DIVYA • LAST UPDATED : June 14, 2023, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), YouTubeनई दिल्ली: यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए चैनल पर अच्छे व्यूज और सब्सक्राइबर जरूरी होते हैं। चैनल को तभी मोनेटाइज किया जा सकता है जब इसमें कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो गया हो। इसके बाद यूट्यब के T&C को एक्सेप्ट करते ही यूजर की कमाई शुरू हो जाती है। लेकिन अब कंपनी ने अपने मोनेटाइजेशन पॉलिसी में बदलाव किए हैं। अब लोगों को 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे के वॉच ऑवर पूरा करने की जरूरत नहीं होगी।

अब केवल इतने सब्सक्राइबर की जरूरत

यूट्यब अपने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) के तहत मोनेटाइजेशन पॉलिसी में लोगों को कुछ ढील दे रहा है। अब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए केवल 500 सब्सक्राइबर और 3000 घंटे के वॉच ऑवर की जरूरत होगी। साथ ही चैनल पर पिछले 90 दिनो में 3 पब्लिक की हुई वीडियो भी होनी चाहिए। इस क्राइटेरिया को पास करने के बाद यूजर का अकाउंट YPP के तहत मोनेटाइजेशन के लिए रेडी हो जाएगा। इसके बाद यूजर को कंपनी के थैंक्स, सुपर चैट, सुपर स्टीकर और सब्सक्रिप्शन टूल्स का इस्तेमाल करने की अनुमती होगी।

YouTube, PC- Social Media

बता दें कि कंपनी ने यह नई पॉलिसी अभी केवल US, UK, Canada, Taiwan और South Korea में शुरू की है। हालांकि जल्द ही इसे अन्य देशो में भी लागू किया जाएगा। इसके अलावा US में और अधिक क्रिएटर्स के लिए कंपनी शॉपिंग एफिलिएट पायलट प्रोग्राम को एक्सपैंड कर रही है। जो यूजर्स पहले से YPP में हैं और उनके 20,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, वे वीडियो और शॉर्ट्स में प्रोडक्ट्स को टैग कर कमीशन का लाभ उठा सकते हैं।

शॉर्ट्स के लिए है ये रूल

शॉर्ट्स से कमाई के लिए वर्तमान में अकाउंट पर पिछले 90 दिनों में आए हुए कम से कम 10 मिलियन व्यूज की जरूरत होती है। अब कंपनी ने इसमें भी बदलाव किया है। अब शॉर्ट्स से भी कमाई के लिए यूजर्स को केवल 3 मिलियन व्यूज की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें- जल्द बाजार में लॉन्च होंगी ये दो छोटी एसयूवी, देखें इनकी खासियत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT