होम / Live Location: कहीं ट्रैक तो नहीं हो रही आपकी लोकेशन, इस तरीके से करें चेक

Live Location: कहीं ट्रैक तो नहीं हो रही आपकी लोकेशन, इस तरीके से करें चेक

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 20, 2024, 9:09 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Live Location:  किसी भी पता को ढूंढने के लिए फ़ोन में लोकेशन का उपयोग किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि उसे पता नहीं चलता कि कोई है जो उसके फोन पर नजर रख रहा है और उसकी लोकेशन को ट्रैक कर रहा है। इससे व्यक्ति खतरे में पड़ जाता है। कोई भी उसका पीछा कर उसके साथ कोई अप्रिय घटना कर सकता है। आजकल ज्यादातर ऐप कंपनियां यही काम कर रही हैं। तो आइए हम आज इसके बारे में जानते हैं कि कैसे पता करें कि कोई हमारे फोन की लोकेशन ट्रैक कर रहा है।

हम अपने स्मार्टफ़ोन पर जो ऐप्स भी इंस्टॉल करते हैं उन्हें ठीक से काम करने के लिए बहुत सारी अनुमतियों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके मौसम ऐप के पास लोकेशन एक्सेस हो या फिर आपके कॉल ऐप के पास माइक्रोफ़ोन एक्सेस हो या आपके कैमरा ऐप के पास स्टोरेज और कैमरा एक्सेस हो। उदाहरण के लिए बता दें  कॉलिंग ऐप्स को ठीक से काम करने के लिए आपके स्थान तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यही बात अन्य ऐप्स पर भी लागू होती है।

कौन कर रहा लोकेशन ट्रैक

ऐसे में आपको अक्सर यह याद नहीं रहता है कि वर्तमान में कौन से ऐप्स आपके स्थान तक पहुंच रहे हैं या किन ऐप्स ने आपको आपके स्थान तक पहुंचने की अनुमति दी है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको कुछ गड़बड़ लगती है, तो आप उसे तुरंत हटाना चाहेंगे। इसलिए, यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि वर्तमान में कौन से ऐप्स आपके फ़ोन का स्थान ट्रैक कर रहे हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • अपने एंड्रॉइड फोन पर सेटिंग्स पर जाएं।
  • फिर नीचे स्क्रॉल करें और लोकेशन विकल्प पर टैप करें।
  • ऐप लोकेशन परमिशन विकल्प पर क्लिक करके उसे बंद कर दें।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

प्रेग्नेंट हैं Ankita Lokhande? एक्ट्रेस ने खुद को दी मदर्स डे की शुभकामनाएं, देखें वीडियो -Indianews
Lok Sabha Election: पाकिस्तान को चूड़ियां पहना देंगे अगर…,बिहार में पड़ोसी देश पर गरजे पीएम मोदी-Indianews
Sheezan Khan ने जेल के दिनों को किया याद, मां को भेजते थे ये चीज -Indianews
How to Apply Driving Licence: लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए करना है ऑनलाइन? ये है आसान तरीका  
Lok Sabha Election: आंध्र प्रदेश के गुंटूर विधायक शिवकुमार ने मतदाता को मारा थप्पड़ फिर व्यक्ति ने किया कुछ ऐसा, देखें वीडियो-Indianews
जिम से Varun Dhawan ने ‘रॉक डॉल’ के साथ दिए पोज, देखें तस्वीरें -Indianews
यूपी में पांचवे चरण में भी धनबलियों और बाहुबलियों का बोलबाला, केवल 9 फीसदी महिलाएं मैदान में
ADVERTISEMENT