होम / PM Modi In Jammu: जम्मू को पीएम मोदी की सौगात, 32,000 करोड़ की परियोजनाओं का रखेंगे आधारशिला

PM Modi In Jammu: जम्मू को पीएम मोदी की सौगात, 32,000 करोड़ की परियोजनाओं का रखेंगे आधारशिला

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 20, 2024, 6:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),PM Modi In Jammu: आज पीएम मोदी अपनी जम्मू यात्रा के लिए रवाना होंगे। जहां पीएम मोदी जम्मू वासियों को सौगात देने वाले है। जानकारी के लिए बता दें कि, पीएम मोदी आज जम्मू में लगभग 32000 करोड़ की परियोजनाओं का आधारशिला रखने वाले है। वहीं अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने इस बारे में जानकारी देते हुए एक्स पर कहा कि, दिन भर की यात्रा के दौरान वह जिन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, वे क्षेत्र के ‘सर्वांगीण विकास’ के लिए एक ‘बड़ा प्रोत्साहन’ हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने आगे कहा कि, “मैं प्रमुख विकास कार्यों का उद्घाटन करने के लिए कल जम्मू में रहने के लिए उत्सुक हूं, जो ‘ईज ऑफ लिविंग’ को बढ़ावा देगा।” यह शिक्षा क्षेत्र के लिए भी एक ऐतिहासिक दिन होगा क्योंकि आईआईटी और आईआईएम सहित विभिन्न संस्थानों को स्थायी परिसर मिलेंगे।

1500 नियुक्ति पत्र

इसके साथ ही खबर सामने आ रही है कि, केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) की 1500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे साथ ही पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान ₹32,000 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके अतिरिक्त, वह ‘विकसित भारत विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

जानें क्या है परियोजना

वहीं यह कार्यक्रम शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में सुबह करीब 11:30 बजे शुरू होगा. परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे आदि जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। इनमें विभिन्न आईआईटी, आईआईएम और भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) परिसर शामिल हैं; केन्द्रीय विद्यालयों (केवी) और नवोदय विद्यालयों (एनवी) के लिए नई इमारतें; एम्स जम्मू; जम्मू हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल भवन; रेल और सड़क परियोजनाएँ; एक सीयूएफ (सामान्य उपयोगकर्ता सुविधा) पेट्रोलियम डिपो; और अधिक।

दूसरी जम्मू-कश्मीर यात्रा

जानकारी के अनुसार, मंगलवार की यात्रा उनके दूसरे कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर की दूसरी यात्रा होगी; दूसरा अप्रैल 2022 में आया। नवीनतम यात्रा भी अप्रैल-मई के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले हुई है, जब वह प्रधान मंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल की तलाश करेंगे। पीएम मोदी का दूसरा कार्यकाल मई 2019 में शुरू हुआ। इसका एक प्रमुख आकर्षण अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करना था, एक कानून जो जम्मू और कश्मीर को ‘विशेष दर्जा’ प्रदान करता था। उस समय एक पूर्ण राज्य, जम्मू-कश्मीर को भी दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था: जम्मू और कश्मीर, और लद्दाख।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
ADVERTISEMENT