होम / Cryptocurrency: क्रिप्टो करेंसी में निवेश, तकनीक के साथ तरक्की की राह-Indianews

Cryptocurrency: क्रिप्टो करेंसी में निवेश, तकनीक के साथ तरक्की की राह-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 12, 2024, 5:38 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), (रवीन्द्र कुमार), Cryptocurrency:  क्या आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानते हैं ? क्या आपको पता है क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में कैरियर बनाया जा सकता है ? और क्या आप जानते हैं कि क्रिप्टो करेंसी के साथ तकनीक का जुड़ा होना इस बात की तस्दीक है कि आने वाले समय में डिजिटल वॉलेट और वर्चुअल करेंसी के साथ-साथ क्रिप्टो एक ऐसी करेंसी होगी जो आपको कहीं से भी कहीं पर भी इसे यूज करने की आजादी देगी। क्या है क्रिप्टो करेंसी? क्या हैं इसके ख़तरे पर क्रिप्टो करेंसी के जानकार और क्रिपक्यू के को-फाउंडर अभिषेक भंडारी ने जानकारी दी।

क्या है क्रिप्टो करेंसी?

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल भुगतान का तरीका है। जो लेनदेन को सत्यापित करने के लिए बैंकों पर निर्भर नहीं होती? यह एक पीयर-टू-पीयर सिस्टम है। जो किसी को भी कहीं भी भुगतान भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बना सकती है। रुपये को इधर से उधर ले जाने और आदान-प्रदान करने के बजाय, क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान ऑनलाइन डेटाबेस में या डिजिटल एंट्री के रूप में किया जाता है। क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल वॉलेट में स्टोर किया जाता है। इसे और विस्तार से अभिषेक भंडारी से समझते हैं।

क्रिप्टो माइनिंग क्या है?

अभिषेक भंडारी ने क्रिप्टो करेंसी जैसा चैलेंजिंग क्षेत्र को चुनने और क्रिप्टो माइनिंग को लेकर कहा कि दरअसल, क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में जितना भी लेन देन या ट्राजेक्शन होती हैं। चाहे वो बिटकॉइन में हो या थेरियम या किसी भी करेंसी में उनकी ट्राजेक्शन को वेरीफाई करने के काम को माइनिंग कहा जाता है। मैंने 10 साल पहले इस क्षेत्र के बारे में अपने दोस्त से सुना था। इस क्षेत्र को समझा तो पाया कि इस फील्ड में तरक्की और मनी फ्रीडम की अपार संभावनाएं हैं।

भारत मेंक्रिप्टो मार्केट कितनी बड़ी

भारत में क्रिप्टो मार्केट असल में कितनी बड़ी है और जो लोग इससे शुरुआत में जुड़ रहे हैं, उन्हें आने वाले समय में कितना फायदा होगा इस सावल के जवाब में अभिषेक भंडारी ने कहा कि ये बहुत बड़ा मार्केट है। अगर मौजूद मार्केट कैप की बात करें तो ये 2.5 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट साइज है आसान भाषा में ये तकरीबन 2500 बिलियन डॉलर का है. और ये तो अभी इसकी शुरुआत है। इस क्षेत्र में बड़े बिजनेसमैन. बड़े कॉर्पोरेट जाइंट्स, बड़े पोर्टफ्रोलियो मैनेजमेंट कंपनियां हैं। मुझे लगता है आने वाले समय में सारी दुनिया से इस क्षेत्र में पैसा इंवेस्ट होगा।

Elon Musk: Open AI के CEO ऑल्टमैन अब लेंगे चैन की सांस, मस्क ने वापस लिया ये केस-Indianews

क्या वेब 3.0 रेवूल्यूशन भारत के जॉब सेक्टर को बढ़ावा दे सकती है ?

क्या वेब 3.0 रेवूल्यूशन भारत के जॉब सेक्टर को बढ़ावा दे सकती है इस सवाल के जवाब में अभिषेक भंडारी ने कहा कि देखिए, Web 3.0 की जब हम बात करते हैं और फिर जब हम Web 2.0 की बात करते हैं। जो डेटा बेस है, जो कहीं शेयर किया जाता था। इसे एक सेन्ट्रल आइडैंटिटी इस डेटा बेस को मैनेज करती है। वेब 3 भी एक नया डेटा डी-सेन्ट्रलाइज्ड करने का काम करता है। और अगर इस क्षेत्र में जॉब सेक्टर की बात की जाए। इस पूरे सेक्टर में भारत के इंजीनियर बहुत काम कर रहे हैं। भारत के लोग एक तरह से इस सेक्टर को लीड कर रहे हैं। ऐसे में देश के युवा इस क्षेत्र में ग्लोबली लीड कर सकते हैं।

क्रिप्टो स्कैम से कैसे बचें ?

क्रिप्टो स्कैम या वर्चुअल करंसी से जुड़े किसी भी स्कैम से बचने को लेकर अभिषेक भंडारी ने कहा कि क्रिप्टो करेंसी की यूटिलिटी को लेकर अभी भारत में बहुत से चैलेंज हैं. प्रॉपर तरीके से जब तक सरकार की तरफ से इस क्षेत्र में सही गाइडलाइन नहीं आती तब तक कुछ खतरे हैं। हालांकि वर्चुअल एसेट को सरकार ने पहचान दी है। एक्सचेंज का डाटा बताता है कि देश में 19 से 20 करोड़ लोग मौजूदा दौर में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। और वहीं, यह भी बात बिल्कुल सही है कि जब भी कभी, नयी इंडस्ट्री आती है तो उसमें एजुकेशन का आभाव रहता है. निवेशक को पूरी जानकारी नहीं होती. और यही बात, स्कैमर को अटरेक्ट करती है। लेकिन, इस क्षेत्र में सरकार ने जो अब कदम उठाये हैं। खासतौर पर केवाईसी और टैक्स को लेकर उससे इस क्षेत्र में अब जोखिम कम हो रहा है।

 भारत में क्रिप्टो करेंसी की उपयोगिता

भारत में आपके मुताबिक क्रिप्टो करेंसी और इसकी उपयोगिता यानी यूटिलिटी कैसे दिनों दिन बढ़ रही है? इस सवाल के जवाब में अभिषेक भंडारी ने कहा कि देखिए, जिस तरह की ग्रोथ इस सेक्टर में देखने को मिल रही है। वैसी ग्रोथ किसी और सेक्टर में निदेशकों को फिलहाल नहीं दिख रही है। और क्योंकि ये ग्लोबल मार्केट है। ग्लोबल मनी इसमें इन-फ्यूज हो रहा है। और क्योंकि यह टेक्नोलॉजी का मार्केट है. तो इसमें उतार चढ़ाव भी ज्यादा हैं।

क्रिप्टो को मौके में कैसे करें तबदील

भारत के युवाओं और खासतौर पर एंटरप्रेन्योर को आप क्या सुझाव और सलाह देंगे। कैसे क्रिप्टो के डर को भगा कर इसे एक मौके में तबदील किया जा सकता है? इस सवाल के जवाब में अभिषेक भंडारी ने कहा कि आज ग्लोबल मार्केट को सोशल मीडिया ने कनेक्ट कर दिया है। जिसकी वजह से यूथ तक इंफोर्मेशन बहुत जल्दी पहुंच जाती है। और क्योंकि यह बहुत तेजी से विकसित होने वाली इंडस्ट्री है। और बहुत सारे लोगों ने इस सेक्टर में अपने लिए अच्छा फ्यूचर क्रिएट किया है। ऐसे में आज के यूथ को इस सेक्टर को जरूर सीखना चाहिए। युवाओं को इस इंडस्ट्री में लालच के चलते नहीं आए बल्कि इसके फंडामेंटल, लॉजिक को समझकर आना चाहिए।

जी हां, क्रिप्टो करेंसी में काम करने में जोखिम तो हैं। वहीं, आने वाले समय में तकनीकी विकास के साथ नगदी का चलन कम होगा और डिजिटल करेंसी का प्रचलन बढ़ेगा। इसलिए ये जरूरी है कि डिजिटल के हर एक ट्राजेक्शन तकनीक को हम ठीक प्रकार से समझे और फिर इस क्षेत्र में नयी संभावनाएं तलाशे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardik के रोने का नहीं पड़ा फर्क, ना दी टीम इंडिया को बधाई, आखिर क्यों चुप है Natasa Stankovic
Swami Vivekananda Death Anniversary: पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि, आज पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़े ये 5 बड़े फैक्ट्स  
Hina Khan Cut Hair: कीमोथैरेपी के दौरान हिना ने कटवा दिए बाल, वीडियो में दिखा रोती हुई मां का बुरा हाल
Virat Kohli: किंग कोहली ने अपने परिवार से की मुलाकात, देखें तस्वीर
Baba Bageshwar Birthday: कश्मीर की कालीन, वृंदावन के फूल, 12 करोड़ का खर्च, देखें कैसे सजाया जाता है Dhirendra Shastri का भव्य दरबार
एक या दो नहीं 550 बच्चों का पिता है ये 40 साल का शख्स, दूसरे देशों में भिखारी है संतान
NEET-UG Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में आया नया मोड़, अब मिला ये बड़ा सबूत
ADVERTISEMENT