होम / Cyber Crime: Google Play Store में कैसे पहचाने ऐप फेक है या रियल, इन टिप्स को फॉलो कर धोखाधड़ी से बचे

Cyber Crime: Google Play Store में कैसे पहचाने ऐप फेक है या रियल, इन टिप्स को फॉलो कर धोखाधड़ी से बचे

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 29, 2023, 6:27 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Cyber Crime, नई दिल्ली: जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा उससे संबंधित अपराध भी अपना पैर उतनी ही तेजी से पसार रहे हैं. अपराधी हर दिन नए नए तरीके निकाल कर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. इन दिनों जालसाज फेक ऐप का हथकंडा अपना कर लोगों को लाखों का चूना लगा रहे हैं.

उन ऐप्स के माध्यम से वह लोगों के फोन, टैबलेट या लैपटॉप में घूस कर उपयोगकर्ता के निजी डाटा में सेंध लगा रहे हैं.
इस तरह के धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरूक रहना जरूरी है. जब भी कोई ऐप आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करें तो जांच लें कि ऐप असली है या नकली. यह जानने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

ऐप रियल है या फेक

1. जब भी Google Play Store से ऐप डाउनलोड करने जाए तो उस ऐप को किसने बनाया है इसकी जांच करें. यानी डेवलपर की जानकारी जांचें. प्रतिष्ठित डेवलपर्स द्वारा वैध ऐप्स बनाने की अधिक संभावना होती है. ऐसे जाने-माने डेवलपर्स या कंपनियों की तलाश करें जिनके पास भरोसेमंद ऐप्स बनाने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है.

2. रेटिंग देख लें ऐप को कितनी रेटिंग मिली है. जब आप डाउनलोड करें जाएंगे तो वही पर उसकी जानकारी मिल जाएगी

3.डाउनलोड की संख्या, यानी कितने लोगों ने उस ऐप को डाउनलोड किया है. यह भी देख ले.

4. ऐप के विवरण और स्क्रीनशॉट का विश्लेषण करें. किसी भी व्याकरण संबंधी त्रुटियों या विसंगतियों पर ध्यान दें, क्योंकि ये किसी नकली ऐप का संकेत हो सकते हैं.

5. अक्सर जब आप कोई ऐप इन्स्टॉल करते हैं, तो यह आपके डिवाइस पर खास सुविधाओं तक पहुंचने के लिए कुछ परमिशन मांगेगा. अगर ऐप गैर-जरूरी या अत्यधिक परमिशन का अनुरोध करता है जो उसकी कार्यक्षमता से संबंधित नहीं लगती हैं तो सावधान रहें. उदाहरण के लिए, किसी फ़्लैशलाइट ऐप को आपके कॉन्टैक्ट या मैसेज तक पहुंच की जरूरत नहीं होनी चाहिए.

6. देख लें कि ऐप की ऐप स्टोर के बाहर कोई आधिकारिक वेबसाइट या वेब उपस्थिति है या नहीं. जो वैध ऐप्स होते हैं उनकी ऐप और डेवलपर के बारे में अतिरिक्त जानकारी वाली आधिकारिक वेबसाइट्स होती हैं.

7. जालसाज बहुत से असली ऐप्स का हुबहू दिखने वाला ऐप बनाकर लोगों को फंसाते हैं. तो यह सुनिश्चित करें कि आप ऐप आधिकारिक डेवलपर से डाउनलोड कर रहे हैं, न कि किसी तीसरे पक्ष की नकल से.

8. अगर आपको किसी बात का शक हो रहा तो उसकी कंपनी के बारे में जानकारी निकालें की कहीं किसी अपराध में उसका नाम तो नहीं और  किसी भी लाल झंडे या शिकायत की तलाश करें.

9. हमेशा ध्यान रखे की सिर्फ डायरेक्ट Google Play Store से ऐप्स डाउनलोड करें. अज्ञात सोर्स से एपीके फ़ाइलें डाउनलोड करने से बचें क्योंकि उनमें मैलवेयर या नकली ऐप्स हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Tech News: iPhone में घुस जाए पानी, तो डरे नहीं, बस अपनाए ये टिप्स, एक मिनट में होगा कमाल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT