होम / Car Safety Features: क्या आपको पता है कार बोनट का डबल लॉक करता है जीवन रक्षक का काम, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे आप

Car Safety Features: क्या आपको पता है कार बोनट का डबल लॉक करता है जीवन रक्षक का काम, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे आप

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : December 15, 2022, 11:29 pm IST
ADVERTISEMENT
Car Safety Features:  क्या आपको पता है कार बोनट का डबल लॉक करता है जीवन रक्षक का काम, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे आप

Car Safety Features: आज के समय में हर चौथे इंसान के पास कार है। इसके बारें में कॉमन जानकारी होना सभी के लिए जरूरी है। क्योंकि कभी-कभी मुसीबत में फसने पर ये जानकारी बहुत काम आती है। आपको बता दे जैसे कार के बोनट में लगा डबल लॉक, इंजन को ढकने के साथ-साथ आपकी जान कैसे बचाता है। हम आगे इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

आपको बता दे काफी लोग ये नहीं जानते कि कार के इंजन को जिस ढक्कन से ढकते है, उसको बंद करने के लिए कितने लॉक होते हैं। दरअसल कार के बोनट को बंद करने के लिए दो लॉक का प्रयोग किया जाता है। जो एक ही जगह पर लगे होते हैं।

आपको बता दे कार के बोनट में डबल लॉक होने के दो कारण होते हैं, जिसमें पहला कारण बिल्कुल कार के बोनट को बंद करने के लिए है। लेकिन दूसरा कारण खास है क्योंकि दूसरा लॉक आपकी जान बचाने के बहुत काम आता है। अगर कार के बोनट में दो लॉक न हों, तो कभी गलती से या किसी खराबी की वजह से आपकी जान पर भी बन सकती है।

आपको बता दे दोनों लॉक कार के बोनट में एक ही जगह होते हैं। जबकि दोनों को खोलने के लिए लीवर अलग-अलग जगह पर होता है। एक लीवर एक्सीलेरेटर के पास होता है, तो दूसरा बोनट में उसी जगह जहां लॉक होता है। अगर दोनों लॉक को खोलने का विकल्प बाहार दे दिया जायेगा, तो कोई भी आपकी कार की बैटरी के साथ इंजन से कुछ भी सामान चोरी कर सकता है। इसलिये एक लॉक अंदर होता है, लेकिन दूसरे लॉक को खोलने का विकल्प बाहर ही दिया जाता है।

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT