होम / चीनी मोबाइल निर्माता वीवो के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग का मामला : देश भर में 40 स्थानों पर छापेमारी

चीनी मोबाइल निर्माता वीवो के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग का मामला : देश भर में 40 स्थानों पर छापेमारी

Mehak Jain • LAST UPDATED : July 5, 2022, 4:45 pm IST
ADVERTISEMENT
चीनी मोबाइल निर्माता वीवो के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग का मामला : देश भर में 40 स्थानों पर छापेमारी

ED Raids On Vivo

इंडिया न्यूज़, (ED Raids On Vivo) : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को चीनी मोबाइल निर्माता वीवो के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में देश भर में 40 स्थानों पर छापे मारे है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और कुछ दक्षिणी राज्यों में विभिन्न परिसरों में छापेमारी चल रही है। यह स्पष्ट नहीं हुआ कि अपराध क्या था जिसके आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की। हालांकि, 2020 में, मेरठ पुलिस ने एक ही IMEI के साथ देश में लगभग 13,500 फोन चलाने के लिए वीवो के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था।

IMEI ने दिया यूनिक 15-अंकीय कोड

इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) एक यूनिक 15-अंकीय कोड है जिसका उपयोग व्यक्तिगत रूप से स्मार्टफ़ोन की पहचान करने के लिए किया जाता है। टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) ने 2017 में एक अधिसूचना जारी कर सभी स्मार्टफोन्स को एक यूनिक IMEI रखने का निर्देश दिया था, जिसके फ़ैल होने पर तीन साल की जेल हो सकती है।

ईडी ने दर्ज़ किया दूसरा बड़ा मामला

ईडी ने किसी चीनी कंपनी के खिलाफ यह दूसरा बड़ा मामला दर्ज किया है। इससे पहले अप्रैल में इसने चीनी मोबाइल निर्माता Xiaomi को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के उल्लंघन में कथित रूप से अवैध विदेशी प्रेषण करने के लिए बुक किया था । ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत Xiaomi टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित 5,551.27 करोड़ रुपये जब्त किए।

जब्त की गई रकम पड़ी थी कंपनी के बैंक खातों में

Xiaomi India चीन स्थित Xiaomi ग्रुप की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। ईडी के मुताबिक, जब्त की गई रकम कंपनी के बैंक खातों में पड़ी थी। ईडी ने इस साल फरवरी में कंपनी द्वारा किए गए अवैध धन प्रेषण के संबंध में जांच शुरू की थी। एजेंसी ने अप्रैल में शाओमी के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनु कुमार जैन से मामले के सिलसिले में पूछताछ भी की थी।

क्या है ED का पूरा मामला?

एक बयान में, ईडी ने कहा था: “कंपनी ने वर्ष 2014 में भारत में अपना परिचालन शुरू किया और वर्ष 2015 से पैसा भेजना शुरू कर दिया। कंपनी ने तीन विदेशी-आधारित संस्थाओं को INR 5551.27 करोड़ के बराबर विदेशी मुद्रा प्रेषित की है, जिसमें शामिल हैं रॉयल्टी की आड़ में एक Xiaomi समूह यूनिट। रॉयल्टी के नाम पर इतनी बड़ी राशि उनके चीनी मूल समूह संस्थाओं के निर्देशों पर प्रेषित की गई थी।

ये भी पढ़े : शानदार फीचर्स के साथ Xiaomi 12S सीरीज आज होगी लॉन्च, यहाँ जानिए कैसे देखे लाइव इवेंट

ये भी पढ़े : मीडियाटेक डाइमेंशन 8100 अल्ट्रा SoC के साथ Xiaomi 12T जल्द होगा लॉन्च, जानिए लीक डिटेल्स

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT