होम / Neuralink Implants Brain Chip: मानव मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच होगा सीधे संचार, एलोन मस्क की कंपनी ने बनाया चिप

Neuralink Implants Brain Chip: मानव मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच होगा सीधे संचार, एलोन मस्क की कंपनी ने बनाया चिप

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 30, 2024, 11:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Neuralink Implants Brain Chip: एलोन मस्क ने मंगलवार को कहा कि उनके न्यूरालिंक स्टार्टअप ने अपने पहले मानव रोगी में “आशाजनक” प्रारंभिक परिणामों के साथ मस्तिष्क प्रत्यारोपण किया था। 2016 में मस्क द्वारा सह-स्थापित न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी का लक्ष्य मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच सीधे संचार चैनल बनाना है।

पहले मानव मस्तिष्क में चिप इंप्लांट

महत्वाकांक्षा मानव क्षमताओं को सुपरचार्ज करने, एएलएस या पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों का इलाज करने और शायद एक दिन मनुष्यों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बीच एक सहजीवी संबंध हासिल करने की है।
मस्क ने एक्स पर पोस्ट लिख कहा, कल, पहले मानव मस्तिष्क में न्यूरालिंक ने चिप इंप्लांट किया। वह अच्छी तरह से ठीक हो रहा है, प्रारंभिक परिणाम आशाजनक न्यूरॉन स्पाइक का पता लगाते हैं।”

सिक्के के आकार की है चिप

स्टार्ट-अप ने पिछले साल कहा था कि उसे लोगों में मस्तिष्क प्रत्यारोपण का परीक्षण करने के लिए अमेरिकी नियामकों से मंजूरी मिल गई है। न्यूरालिंक की तकनीक मुख्य रूप से “लिंक” नामक एक प्रत्यारोपण के माध्यम से काम करेगी – पांच सिक्कों के आकार का एक उपकरण जिसे आक्रामक सर्जरी के माध्यम से मानव मस्तिष्क के अंदर रखा जाता है।
डेटा कंपनी पिचबुक के अनुसार, पिछले साल कैलिफोर्निया स्थित न्यूरालिंक में 400 से अधिक कर्मचारी थे और उसने कम से कम 363 मिलियन डॉलर जुटाए थे। हालाँकि वह अधिकांश सुर्खियाँ जीतते हैं, लेकिन मस्क उस क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश में शायद ही अकेले हों, जिसे आधिकारिक तौर पर ब्रेन-मशीन या ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस अनुसंधान के रूप में जाना जाता है। देरी से परेशान होकर, टाइकून ने संभावित निवेश के बारे में इम्प्लांट डेवलपर सिंक्रोन के साथ जुड़ने के लिए कथित तौर पर संपर्क किया था।

न्यूरालिंक के लिंक के विपरीत, इसके प्रत्यारोपण संस्करण को स्थापित करने के लिए खोपड़ी में कटौती की आवश्यकता नहीं होती है। ऑस्ट्रेलिया स्थित सिंक्रोन ने अपना पहला उपकरण जुलाई 2022 में एक अमेरिकी मरीज में प्रत्यारोपित किया।

यह भी पढ़ेंः-

America: अमेरिका में भारत के दूतावास ने भारतीय छात्र पर जानलेवा हमले की निंदा की, जानें क्या कहा

Weather Update Today: उत्तर भारत सहित Delhi-NCR में कोहरे की साया, पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही वर्फबारी

IND vs ENG: इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर का बड़ा बयान, कहा – इन खिलाड़ियों के दम पर करेंगे टीम इंडिया का व्हाइवाश?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT