होम / EV Range Increase Tips : इलेक्ट्रिक कार की रेंज को कैसे बढ़ाए, जानिए ये आसान तरीके

EV Range Increase Tips : इलेक्ट्रिक कार की रेंज को कैसे बढ़ाए, जानिए ये आसान तरीके

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 11, 2023, 6:03 am IST
EV Range Increase Tips : इलेक्ट्रिक कार की रेंज को कैसे बढ़ाए, जानिए ये आसान तरीके

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) EV Range Increase Tips : भारत में ऐसी कई इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च हो चुकी हैं, जोकी 200 से लेकर 600 किलोमीटर की रेंज सिंगल चार्ज में दे रही हैं। इसके साथ ही स्‍टाइलिश फीचर्स भी दिए जा रहे हैं। अगर आप इलेक्ट्रिक कार का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और उसके रेंज को मेंनटेन रखना चाहते हैं, या फिर पुराने रेंज को फिर से पाना चाहते हैं। तो यहां जानिए ईवी की रेंज को बढ़ाने के आसान तरीके।

कम गति पर वाहन चलाएं

अगर आप किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को चला रहे हैं, तो ड्राइव करते समय पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। वहीं कम गति से कार या किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने पर हादसों का खतरा भी कम होता है और गाड़ी लंबी दूरी तक सफर कराती है। धी‍मी गति के साथ यदि आप एक समान गति से चलते हैं तो यह आपको अधिक रेंज देगा।

इस्तेमाल करें रिजेनरेटिव ब्रेकिंग

जब भी संभव हो, अपने ईवी के रिजेनरेटिव ब्रेकिंग फ़ंक्शन का लाभ उठाएं, और जरूत होने पर ही ब्रेक का उपयोग करें। इससे गति कम करते समय वाहन की बैटरियां अपने आप धीरे-धीरे चार्ज होती रहेंगी।

 

ज्यादा एक्स्ट्रा एक्सेसरीज न लगवाएं

साथ ही अपने ईवी के छत पर रैक और कार्गो कैरियर जैसे बाहरी सामान लगवाने से बचें, क्योंकि ऐसी वस्तुओं से निर्मित अधिक एयरोडायनेमिक टेंशन अधिक स्पीड पर एक्सटा ऊर्जा खपत का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें –

Yamuna Expressway Speed limit: यमुना एक्सप्रेस वे पर तेज गति से कार चलना जाइये भूल,इतनी हुई अब स्पीड लिमिट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT