होम / इलेक्ट्रिक स्कूटर को आग से कैसे दूर रखें, अपनाएं ये टिप्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर को आग से कैसे दूर रखें, अपनाएं ये टिप्स

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 27, 2022, 5:15 pm IST
ADVERTISEMENT
इलेक्ट्रिक स्कूटर को आग से कैसे दूर रखें, अपनाएं ये टिप्स

EV Scooter Safety Tips

इंडिया न्यूज, (EV Scooter Safety): तेल की बढ़ती कीमतों से निजात पाने के लिए वाहन चालकों का रुख इलेक्ट्रिव वाहनों की ओर हो रहा है। लेकिन पिछले कई दिनों में बढ़ती गर्मी के मद्देनजर कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग के मामले सामने आ चुके हैं। इन मामलों के कारण कुछ लोगों के मन में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के प्रति नेगेटिव छवि बनी है। हालांकि सरकार ने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियों को इन घटनाओं को रोकने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह जरूरी नहीं है कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग के पीछे कंपनी की ही गलती हो।

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग वाहन मालिक या सवार की गलती भी हो सकती है। इसी को लेकर आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की घटनाएं रोक सकते हैं। दरअसल इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। ऐसी कई गलतियां हैं जो अगर कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर मालिक करता है, तो उस स्कूटर में आग की संभावना बढ़ जाती है। अत: यदि आपके पास भी इलेक्ट्रिक स्कूटर है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

स्कूटर को तेज धूप में खड़ा न करें

यह बात हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को खुले में खड़ा न करें। दरअसल, दिन के समय धूप बहुत ज्यादा होती है, विशेषत: गर्मी के मौसम में। इस कारण इलेक्ट्रिक स्कूटर का तापमान काफी बढ़ जाता है। इससे 2 समस्याएं होती हैं, एक तो बैटरी का तापमान बढ़ जाता है और बैटरी गर्म हो जाती है, जिस कारण आग पकड़ने का खतरा रहता है। दूसरा इसकी वायरिंग जल जाती है जिस कारण शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर को धूप खड़ा नहीं करना चाहिए।

Electric Scooter

डुप्लिकेट बैटरी न लगाएं

यदि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी खत्म या खराब हो गई है तो इसके बदले में ओरिजिनल बैटरी ही खरीदनी चाहिए। पैसे बचाने की कोशिश में डुप्लीकेट बैटरी न खरीदें। यदि आप पैसे बचाने के लिए सस्ती डुप्लीकेट बैटरी खरीदते हैं तो उसमें आग लग सकती है और यह काफी खतरनाक साबित हो सकती है। पैसे बचाने के चक्कर में खर्चा और ज्यादा हो सकता है।

बढ़ा सकते हैं स्कूटर की रेंज

यदि आप ये गलतियां नहीं करते हैं तो काफी हद तक अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की घटना को टाल सकते हैं। सिर्फ आग ही नहीं, बल्कि उक्त बताई बातों को मानकर इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज भी बढ़ाई जा सकती है। इससे आपकी जेब पर कोई बोझ नहीं पड़ता और इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते समय खुद को सुरक्षित भी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें : 4 पैसे कमजोरी के साथ खुला रुपया, जानिए कैसे तय होते हैं रुपयेके दाम

ये भी पढ़े : अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गिरे कच्चे तेल के भाव, जानिए देश में आज कितनी है पेट्रोल और डीजल की कीमत

ये भी पढ़े : शेयर बाजार में पिछले हफ्ते की तेजी पर लगी ब्रेक, सेंसेक्स 350 अंक लुढ़का

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT