होम / भारत में पूरी तरह से निर्मित इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

भारत में पूरी तरह से निर्मित इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 7, 2024, 9:06 pm IST
ADVERTISEMENT
भारत में पूरी तरह से निर्मित इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

New Electric Scooter ( भारत में पूरी तरह से निर्मित इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च )

India News (इंडिया न्यूज), New Electric Scooter: दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों का मार्केट काफी मजबूत होता जा रहा है। ढेर सारी कंपनियां इस दिशा में काम कर रही है। अब कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर आ जाएगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस दिशा में काफी काम किया है। भारत में पेट्रोल डीजल के वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक कार और बाइक बनाने की दिशा में सभी कंपनियां काफी तेजी से काम कर रही है। बहुत सी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक स्कूटी लॉन्च भी कर दिया है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताएंगे, जो पूरी तरह से भारत में विकसित और बनाया गया है। इस स्कूटी को Ampere Nexus द्वारा बनाया गया है। Ampere एक Greaves Cotton के स्वामित्व वाला ब्रांड है, जो अन्य दो और तीन-पहिया इलेक्ट्रिक वाहन भी बेचता है।

इसमें क्या-क्या फीचर्स है?

एम्पीयर ने सुनिश्चित किया है कि यह उन लोगों को आकर्षित करें जो एक शानदार और परिवार-उन्मुख इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं। बॉडी पर कहीं भी नट और बोल्ट नहीं दिखते हैं, और इसमें फ्लश रियर फुट पेग और स्विचगियर पर पियानो-ब्लैक फिनिश जैसे शानदार टच हैं। अगर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की खामियों की बात करें तो स्विचगियर के साथ एक समस्या है, चलते-फिरते इसका इस्तेमाल करने में थोड़ा समय लगता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अन्य स्कूटरों की तरह पारंपरिक स्विच नहीं हैं। कोई भी व्यक्ति ब्लूटूथ और एम्पीयर कनेक्ट ऐप के ज़रिए अपने स्मार्टफ़ोन को कनेक्ट कर सकता है। इसके अलावा, मुख्य आकर्षण 7-इंच TFT कलर डिस्प्ले है, जो ग्राफ़िक्स और कार्यक्षमता के मामले में समृद्ध है। फ्रंट एप्रन में एक ग्लव बॉक्स है, जो काफी गहरा और विशाल है और साथ ही लगेज हुक भी है।

एक बार फिर इजरायल ने इस मुल्क पर बरसाए बम, कई लोगों की मौत… खौफनाक मंजर देख कांपे कई मुस्लिम देश

इस स्कूटर को कैसे चलाया जा सकता है?

नेक्सस में एक मिड-माउंटेड मोटर है, जिसका पीक पावर आउटपुट 4KW है और इसे यूनिक हाइब्रिड स्विंगआर्म के अंदर रखा गया है। यह 3KWh LFP बैटरी पैक के साथ आता है, जिसकी प्रमाणित रेंज 136km है। Ampere के अनुसार, पाँच राइडिंग मोड उपलब्ध हैं, लेकिन ध्यान दें कि उनमें से एक पार्क मोड है। इसमें मुख्य तौर पर इको मोड, सिटी मोड और पावर मोड हैं। इको मोड आपको अधिकतम रेंज और लगभग 45kmph की टॉप स्पीड देता है। सिटी मोड थोड़ा ज्यादा ग्रंट अनलॉक करता है, लेकिन टॉप स्पीड लगभग 65kmph तक सीमित है। पावर मोड नेक्सस की पूरी क्षमता को उजागर करता है और 93 किलोमीटर प्रति घंटा की दावा की गई टॉप स्पीड तक पहुँचने का यही एकमात्र तरीका है।

पृथ्वी की सतह से 400 किलोमीटर दूर इस स्थान पर सुनीता विलियम्स डालेंगी वोट, इससे पहले किन लोगों ने किया है मतदान?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT