होम / Gayser Blast: सावधान! बम की तरह फट सकता है गीजर, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Gayser Blast: सावधान! बम की तरह फट सकता है गीजर, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Reepu kumari • LAST UPDATED : November 26, 2023, 2:07 pm IST
ADVERTISEMENT
Gayser Blast: सावधान! बम की तरह फट सकता है गीजर, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Geysers

India News(इंडिया न्यूज़), Gayser Blast: देश में ठंड का मौसम आ गया है और गीजर का उपयोग अब काफी हद तक बढ़ने लगा है। लगातार बढ़ती जा ठंड के कारण पानी में हाथ डालना मुश्किल होने लगा है। ठण्ड से बचने के लिए लोग गीजर का सहारा ले रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कभी-कभी गीजर का इस्तेमाल आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए गीजर का यूज करते वक्त आपको काफी चौकन्ना रहने की भी जरूरत है।

सस्ता गीजर ना खरीदें

बता दें, कई लोग कुछ पैसे बचाने के लिए कई बार एक सस्ता गीजर खरीद लेते हैं। जो आगे चल कर आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। इसके अलावा आपको गीजर रिपेयर करवाने से भी जितना हो सके बचना चाहिए। क्योंकि एलिमेंट को रिपेयर करवाना काफी रिस्की होता है। ऐसे में आपकी कोशिश होनी चाहिए कि गीजर खराब होने पर उसे ठीक करवाने की जगह नया गीजर खरीद लें।

इस्तेमाल के बाद तुरंत करें बंद

वहीं, ऑटो-कट सपोर्ट होने के वजह से आज कल कई लोग गीजर को ऑन ही छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए गीजर को यूज करने के बाद आपको इसे बंद कर देना चाहिए। अगर आपका गीजर भी लगातार चलता रहता है तो इससे गीजर में बम की तरह धमाका होने का खतरा बना रहता है।

वायरिंग पर भी भी दें ध्यान

इसके अलावा अगर आप गीजर का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो हफ्ते में एक बार जरूर इसकी वायरिंग की भी जांच कर लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार स्पार्किंग की वजह से भी गीजर खराब हो जाता है। इसलिए जितनी बार भी आप गीजर को ऑन करें तो ये जरूर चेक करें कि कहीं इसमें स्पार्किंग तो नहीं हो रही।
समें स्पार्किंग तो नहीं हो रही।

 

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT