होम / गुड बाय Google Maps? एप्पल मैप्स की तुलना से छिड़ी ऑनलाइन बहस, जानें पूरा मामला-Indianews

गुड बाय Google Maps? एप्पल मैप्स की तुलना से छिड़ी ऑनलाइन बहस, जानें पूरा मामला-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 11, 2024, 1:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Google Maps: गूगल मैप्स और एप्पल मैप्स के बीच तुलना कोई नई बात नहीं है। यह चर्चा तब शुरू हुई जब एप्पल ने iOS 17 अपडेट पेश किया, जिससे एप्पल के उपयोगकर्ता मैप्स को डाउनलोड करके ऑफ़लाइन इस्तेमाल कर सकते थे। नेटिज़न्स अब तकनीक दिग्गजों द्वारा प्रदान की जाने वाली GPS और नेविगेशन सेवाओं के बीच विस्तृत स्ट्रीट-व्यू तुलना कर रहे हैं। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर चर्चा की और एप्पल मैप्स को लेकर चर्चा की, जो गूगल मैप्स को चुनौती दे रहा है, एक ऐसा उपभोक्ता एप्लिकेशन जो नेविगेशन मार्केट पर हावी है। जबकि कुछ लोग विरासत ब्रांड का पक्ष ले रहे हैं, फिर भी अन्य लोग एप्पल को इसकी बेहतर देखने की गुणवत्ता के लिए चुन रहे हैं।

एप्पल मैप्स और गूगल मैप्स में छिड़ा बहस

बता दें कि, एप्पल मैप्स बनाम गूगल मैप्स पर विवरण में अंतर पागलपन है, एक उपयोगकर्ता ने दोनों ऐप पर उपलब्ध मानचित्रों की तस्वीरों के साथ एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा। इस खबर के प्रकाशित होने तक पोस्ट को लगभग 9.3 मिलियन उपयोगकर्ताओं ने देखा था। एक अन्य उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, “‘स्ट्रीट व्यू’ और ‘लुक अराउंड’ के बीच तुलना। प्रदर्शन और छवि गुणवत्ता में अंतर पागलपन है,” एप्पल और गूगल मैप्स पर स्ट्रीट व्यू की क्लिप साझा करते हुए। ऑनलाइन बहस को ‘गूगल मैप्स बनाम एप्पल मैप्स’ नाम दिया गया है। इसमें भाग लेने वाले लोग बहस का एक विश्वव्यापी संस्करण साझा कर रहे हैं।

T20 World Cup 2024: रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया, मैच को लेकर जानें क्या है लोगों की राय-Indianews

 

 

यूजर्स का आया रिएक्शन

एप्पल मैप्स: वह अंडरडॉग जो अपनी सटीकता से जापान में भी उपयोगकर्ताओं को जीत रहा है। अलविदा, गूगल मैप्स?” एक और उपयोगकर्ता ने पूछा। शानदार शुरुआत के बावजूद, एप्पल मैप्स नेविगेशन स्पेस में अपनी पहचान बनाने में संघर्ष कर रहा है। इतना कि, कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कथित तौर पर माफ़ी मांगी और उपयोगकर्ताओं को उद्योग में उपलब्ध अन्य प्रतिस्पर्धी ऐप पर काम करने की सलाह दी।

Rashtrapati Bhavan: शपथ समारोह के दौरान दिखा रहस्यमयी जानवर, दिल्ली पुलिस ने किया चौकाने वाला खुलासा -IndiaNews

एप्पल मैप्स को अतीत में सीमित डेटाबेस के साथ “बहुत धीमी गति से” चलने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था। प्रतिद्वंद्वी गूगल मैप्स व्यवसाय में उत्कृष्ट है और केवल जानकारी के अलावा समीक्षाएँ भी प्रदान करता है।

दोनो मैप्स में यूजर्स ने की तुलना

जब किसी कंपनी के विवरण और भोजनालयों, दुकानों, पार्कों और मानचित्र पर अन्य स्थानों की ग्राहक समीक्षाएँ ढूँढ़ रहे हों, तो गूगल मैप्स एक बेहतरीन संसाधन है। अब तक, जानकारी खोजने और प्राप्त करने के लिए सबसे बढ़िया विकल्प गूगल मैप्स रहा है।

हालांकि, जो लोग गोपनीयता बनाए रखना चाहते हैं, उन्होंने गूगल मैप्स के बजाय एप्पल मैप्स को चुना है। खोज और स्थान संबंधी जानकारी का iCloud पर बैकअप लेते समय, Apple Maps इस डेटा को तब तक साझा नहीं करता, जब तक कि आप ऐसा करने के लिए विशेष रूप से सहमत न हों।

Suresh Gopi: केरल से भाजपा के पहले लोकसभा सांसद सुरेश गोपी को बनाया गया पर्यटन और पेट्रोलियम राज्य मंत्री-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT