होम / Google Pay में आया कई नए फीचर, अब बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट

Google Pay में आया कई नए फीचर, अब बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 31, 2024, 2:12 am IST

Google Pay

India News (इंडिया न्यूज), UPI Circle: गूगल ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 में अपने UPI ऐप के कई नए फीचर्स की घोषणा की है। गूगल पे यूजर्स को जल्द ही एंड्रॉयड और iOS ऐप में ये फीचर्स मिलने लगेंगे। गूगल ने बताया कि साल के अंत तक गूगल पे में ये फीचर्स जुड़ जाएंगे। गूगल ने इस फेस्ट में गूगल पे (GPay) में UPI सर्किल, UPI वाउचर या eRupi, Clickpay QR स्कैन, प्रीपेड यूटिलिटी पेमेंट, RuPay कार्ड से टैप एंड पे समेत कई फीचर्स जोड़े हैं। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI सर्किल डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है। इसमें बिना बैंक अकाउंट के भी UPI पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी। गूगल पे में भी जल्द ही ये फीचर लाया जाएगा। कंपनी ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में इसकी घोषणा की है। तो आइए जानते हैं इस नए फीचर के बारे में…

क्या गाजा में अब और बढ़ेगी भुखमरी? इजरायल की एक गलती की वजह से UN ने रोका वर्ल्‍ड फूड प्रोगाम

क्या है UPI सर्किल?

UPI सर्किल एक डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम है, जिसमें पूरे डेलिगेशन वाले प्राइमरी यूजर अपने भरोसेमंद सेकेंडरी यूजर को सर्किल में जोड़ सकते हैं। अगर सेकेंडरी यूजर के पास बैंक अकाउंट नहीं है, तो भी वह प्राइमरी यूजर के अकाउंट का इस्तेमाल करके यूपीआई पेमेंट कर सकेगा। हालांकि, यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए खर्च की सीमा तय है। हर डेलिगेशन के लिए यूपीआई ट्रांजैक्शन की सीमा 15,000 रुपये प्रति महीने और अधिकतम 5,000 रुपये होगी।

UPI सर्किल में 5 सेकेंडरी यूजर को जोड़ सकता है

एनपीसीआई के मुताबिक, आंशिक डेलिगेशन में प्राइमरी यूजर अपने सेकेंडरी यूजर के पेमेंट रिक्वेस्ट को अधिकृत कर सकता है। प्राइमरी यूजर पिन डालकर यूपीआई पेमेंट ट्रांजैक्शन पूरा कर सकेगा। एक प्राइमरी यूजर यूपीआई सर्किल में अधिकतम 5 सेकेंडरी यूजर को जोड़ सकता है। साथ ही, कोई भी सेकेंडरी यूजर सिर्फ एक प्राइमरी यूजर का डेलिगेशन स्वीकार कर सकता है। यूपीआई सर्किल में सिर्फ प्राइमरी यूजर का बैंक अकाउंट ही यूपीआई से जुड़ा होता है। सिर्फ प्राइमरी यूजर ही किसी सेकेंडरी यूजर के पेमेंट को अधिकृत कर सकता है।

शुगर आपका भी नहीं हो रहा कंट्रोल? ये उपाय आपके लिए होगा फायदेमंद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ममता बनर्जी डॉक्टरों की मांग के लिए सहमत हैं, कोलकाता पुलिस आयुक्त को हटाने के लिए
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT