होम / Google लगाएगा फर्जी ऐप्स से डेटा चोरी पर लगाम, अब करोड़ों Android यूजर्स को दिया यह तोहफा

Google लगाएगा फर्जी ऐप्स से डेटा चोरी पर लगाम, अब करोड़ों Android यूजर्स को दिया यह तोहफा

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 13, 2024, 10:52 am IST

Google Play Protect: Google लगाएगा फर्जी ऐप्स से डेटा चोरी पर लगाम

India News (इंडिया न्यूज), Google Play Protect: गूगल ने दुनियाभर के लाखों एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट किया है, जो आपको फर्जी ऐप्स से बचाएगा। गूगल का यह फीचर यूजर्स के डेटा को खतरनाक ऐप्स के एक्सेस होने से बचाएगा। गूगल ने पहले ही यूजर्स के लिए प्ले प्रोटेक्ट फीचर लॉन्च कर दिया है। यह यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह फीचर खास तौर पर उन ऐप डेवलपर्स के लिए है जो यूजर्स के लिए यूटिलिटी ऐप्स बनाते हैं। इस ऐप से एक्सेस का खतरा भी कम होगा।

डेटा चोरी से बचाएगा ये फीचर

Google के Play Integrity API में ऐप एक्सेस फीचर है। ये फीचर वेरिफाई करेगा कि फोन में इंस्टॉल ऐप्स यूजर का निजी डेटा चुरा रहे हैं या नहीं। गूगल का ये फीचर ऐप्स को यूजर की स्क्रीन रिकॉर्ड करने से रोकेगा। गूगल ने इसे इसी साल आयोजित हुए Google I/O 2024 में भी शोकेस किया था। बताते चलें कि Android Authority ने गूगल के इस API की खोज की है। इस फीचर के आने से यूजर्स को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। साथ ही उनकी निजी जानकारी भी सामने नहीं आएगी।

पहले बचाई जान… फिर मार दी गोली, पैगंबर मोहम्मद की बेअदबी पर Pakistan में पुलिस का अमानवीय चेहरा आया सामने

जल्द ही रोल आउट होगा Android 15

यह ऐप उन खास तरह के डेटा एक्सेस को ब्लॉक करेगा, जो यूजर्स का बैकग्राउंड डेटा चोरी करते हैं। यह API ऐसे ऐप्स को तुरंत डीएक्टिवेट करने के लिए प्रॉम्प्ट करेगा, जो उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी चुरा रहे हैं। आपको बताते चलें कि Google जल्द ही अपने अगले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 का स्टेबल वर्जन यूजर्स के लिए रोल आउट करने वाला है। इस नए Android 15 में यूजर्स को पहले से बेहतर प्राइवेसी और बेहतर सिक्योरिटी फीचर्स मिल सकते हैं।

Cristiano Ronaldo ने रचा एक और इतिहास, सोशल मीडिया पर पूरे किए इतने बिलियन फॉलोअर्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT