होम / Android Update: गूगल का बड़ा फैसला, इन स्मार्टफोन को अपडेट देने से इंकार, जाने लिस्ट में किसका है नाम

Android Update: गूगल का बड़ा फैसला, इन स्मार्टफोन को अपडेट देने से इंकार, जाने लिस्ट में किसका है नाम

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 27, 2023, 1:59 pm IST
Android Update: गूगल का बड़ा फैसला, इन स्मार्टफोन को अपडेट देने से इंकार, जाने लिस्ट में किसका है नाम

Android Update

India News, (इंडिया न्यूज), Android Update, नई दिल्ली: आज हर दूसरे व्यक्ति के पास आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन मिल जाएगा. वजह है इसका क्रेज. अगर आपके पास भी एंड्रायड स्मार्टफोन है तो ये खबर जान लीजिए.

खबरों के अनुसार गूगल ने 10 साल पहले रिलीज हुए एंड्रॉयड किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम (Android Kitkat OS) को आगे सपोर्ट या अपडेट देने से इनकार कर दिया है. दरअसल, गूगल का फोकस ज्यादा सिक्योर एंड्रायड वर्जन पर है ताकि लोगों को बेहतरीन सिक्योरिटी एक्सपीरियंस का फायदा मिल सके.

क्या है मामला

एंड्रॉयड डेवलपर्स ब्लॉग में गूगल ने एक ऑफिशियल अनाउंसमेंट करते हुए कहा कि वो आगे से किटकैट वर्जन के लिए गूगल प्ले सर्विस की सपोर्ट बंद कर रहे हैं. जाने माने टेक कंपनी ने इसके पीछे की वजह घटते यूजर्स को बताया है. इसके अनुसार किटकैट वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स 1 फीसदी से भी कम है.

आपको बता दें कि अगस्त 2023 से गूगल प्ले सर्विस के अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे यानि ऐसे स्मार्टफोन पर प्ले सर्विस APK 23.30.99 से आगे के वर्जन का सपोर्ट नहीं मिलेगा.

जानकारी के अनुसार कंपनी ने 2013 में एंड्रॉयड किटकैट ओएस वर्जन रिलीज किया था. उस वक्त यह ऑपरेटिंग सिस्टम ने लोगों को अपना दीवाना बना दिया था. लेकिन वक्त बदलता गया. इसके नए वर्जन आते रहें और इसे बहुत कम लोग ही इस्तेमाल करते हैं. कंपनी की माने तो गूगल ने पाया कि अब किटकैट काफी पुराना हो चुका है और नई टेक्नोलॉजी से संबंधित सिक्योरिटी और सुधार के लिए तैयार नहीं है. ऐसे में किटकैट पर अपडेट ना दिया जाना ही बेहतर है.

Kitkat फीचर्स हैं पुराने

कंपनी के मुताबिक किटकैट को 10 साल पहले लॉन्च किया गया. एंड्रायड को बेहतर बनाने के लिए कंपनी तब से कई बेहतर टेक्नोलॉजी और अपग्रेड्स ला चुकी है. ऐसे कई फीचर्स हैं जो किटकैट पर मौजूद नहीं हैं. जिसके कारण यूजर्स के प्राइवेसी को खतरा हो सकता है. ऐसे में उन संभावित खतरों से बचाव के लिए यह रास्ता अपनाया गया है.

यह भी पढ़ें: सेंट स्टीफंस, जीसस एंड मेरी कॉलेज को फॉलो करना होगा CUET नियम, हाई कोर्ट का निर्देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT