होम / क्या आपका फोन भी करेगा 5G सपोर्ट, एक क्लिक पर ऐसे करें चेक

क्या आपका फोन भी करेगा 5G सपोर्ट, एक क्लिक पर ऐसे करें चेक

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 19, 2022, 11:24 am IST
ADVERTISEMENT
क्या आपका फोन भी करेगा 5G सपोर्ट, एक क्लिक पर ऐसे करें चेक

How to Check 5G Bands Supported on Your Phone

इंडिया न्यूज़, Tech News: तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर Jio, Airtel और Vi जल्द ही भारत में अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए कमर कस रहे हैं। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि Jio और Airtel अगले महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवाएं शुरू कर सकते हैं। जबकि अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि 5G इस साल के अंत में देश में लॉन्च हो सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि 5G जल्द आ रहा है और 4G सेवाओं की तुलना में इसकी स्पीड 10X तेज़ होगी।

खैर, अब जबकि 5G भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है, जिसकी मदद से आप हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव कर सकते हैं, इसके लिए आपको 5G हैंडसेट की जरूरत है। यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि आपका फ़ोन 5G है या नहीं तो, आप भी ऐसे उसकी जांच कर सकते हैं। यदि आपका फ़ोन भी 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको 10X गति का अनुभव करने के लिए एक नया फ़ोन लेने की आवश्यकता होगी।

कैसे जांचें फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं?

  • सबसे पहले अपने Android फ़ोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं
  • ‘वाई-फाई और नेटवर्क’ विकल्प पर क्लिक करें
  • अब ‘सिम और नेटवर्क’ विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आप ‘पसंदीदा नेटवर्क प्रकार’ विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे
  • यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

इस कारण आ सकती है समस्या

यदि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करने के लिए 5G-सक्षम स्मार्टफोन पर खर्च करना होगा। Realme, Xiaomi जैसी कई फोन कंपनियां हैं जो पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। दरअसल, बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 10,000 रुपये से कम कीमत में 5जी फोन होंगे।

सेवाएं शुरू होने के बाद ही खरीदें 5जी फोन

अब, इससे पहले कि आप 5G फोन पर खर्च करने का निर्णय लें, सुनिश्चित करें कि आपका नेटवर्क 5G का समर्थन करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वीआई नेटवर्क पर हैं, तो वीआई द्वारा आधिकारिक तौर पर भारत में 5जी सेवाएं शुरू करने के बाद ही 5जी फोन खरीदें।

ये भी पढ़े : 5G रोलआउट से पहले इन कंपनियों ने तेज़ की भर्ती प्रक्रिया, जल्द शुरू हो सकती है सेवाएं
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT