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India News (इंडिया न्यूज), Electric Car: जीरो प्रदूषण और हरित गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक कारें बड़ी संख्या में खरीदी जा रही हैं। टाटा मोटर्स देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी कार बनी हुई है। इसके साथ ही एमजी और वॉल्वो जैसी कार निर्माता कंपनियों ने भी कई इलेक्ट्रिक उत्पाद पेश किए हैं।
बाजार में ईवी की संख्या बढ़ने से इन वाहनों के प्रति ग्राहकों की धारणा सकारात्मक रूप से बदल रही है। हालाँकि, इलेक्ट्रिक वाहन को कैसे चार्ज किया जाए और बैटरी से सर्वोत्तम रेंज कैसे प्राप्त की जाए, इस पर कई सुझाव उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो ईवी बैटरी चार्ज करते समय नहीं करनी चाहिए।
ओवरचार्जिंग से ईवी बैटरी के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ईवी बैटरी चार्ज करते समय, इसे 100 प्रतिशत तक चार्ज करने से बचें। अधिकांश ईवी में पाई जाने वाली लिथियम-आयन बैटरियां 30-80 प्रतिशत चार्ज रेंज में सबसे अच्छा काम करती हैं। बैटरी को लगातार पूरी क्षमता तक चार्ज करने से बैटरी पर दबाव पड़ता है, इसलिए हमेशा बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज करने का प्रयास करें।
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कभी भी बैटरी को पूरी तरह खत्म न करें, क्योंकि इससे उसकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जब चार्ज लगभग 20 प्रतिशत तक पहुंच जाए, तो इसे रिचार्ज करने का प्रयास करें। लिथियम-आयन बैटरियां गहरे डिस्चार्ज या ड्रेन आउट के कारण जल्दी खराब हो सकती हैं।
मोटर को बिजली की आपूर्ति करते समय लिथियम-आयन बैटरियां अत्यधिक गर्मी पैदा करती हैं। बैटरी को कम से कम 30 मिनट तक ठंडा होने के बाद चार्ज करना हमेशा सुरक्षित होता है। ईवी चलाने के तुरंत बाद बैटरी को चार्ज न करें, क्योंकि इससे वाहन की थर्मल समस्याएं बढ़ जाती हैं।
यह एक गलती है जो कई ईवी मालिक करते हैं। बार-बार बैटरी चार्ज करने से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। जबकि ईवी बैटरी स्वाभाविक रूप से खराब हो जाती है, इसे बार-बार चार्ज करने से विफलता जल्दी हो जाएगी।
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