होम / इंटेल ने किया अपने अपकमिंग 13th generation CPUs का खुलासा, शामिल होगी 6GHz तक की क्लॉक स्पीड

इंटेल ने किया अपने अपकमिंग 13th generation CPUs का खुलासा, शामिल होगी 6GHz तक की क्लॉक स्पीड

Mehak Jain • LAST UPDATED : September 13, 2022, 3:19 pm IST
ADVERTISEMENT
इंटेल ने किया अपने अपकमिंग 13th generation CPUs का खुलासा, शामिल होगी 6GHz तक की क्लॉक स्पीड

Intel 13th generation CPUs

इंडिया न्यूज़, Tech News (Intel 13th generation CPUs) : अमेरिका मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी इंटेल ने अपने आने वाले 13th generation CPUs का खुलासा किया है। जिसे कंपनी ने ‘Raptor Lake’ नाम दिया है और उनका कहना है कि उनके ये CPUs स्टॉक रूप में 6GHz तक क्लॉक स्पीड तक पहुंचने के काबिल होगें।

सूत्रों के अनुसार यह सारी जानकारी इंटेल टेक्नोलॉजी टूर 2022 के दौरान ऑनस्टेज शेयर की गयी थी। जो यह भी बताती है कि ओवरक्लॉक होने पर ये प्रोसेसर्स 8GHz तक भी पहुंच सकते है।

पहले के मुकाबले नए प्रोसेसर्स की तुलना

New Generation के इन प्रोसेसर्स को बेहतर बनाने के लिए किये गए दावों के अनुसार ये नए प्रोसेसर्स पहले वालों की तुलना में सिंगल थ्रेडेड परफॉरमेंस में 15 प्रतिशत और मल्टी थ्रेडेड परफॉर्मन्स में 41 प्रतिशत तक बेहतर होंगे।

इंटेल का दावा है की उनका यह प्रोसेसर उनकी कॉम्पिटिटर कंपनी AMD पर एक शॉट होगा। जिन्होंने कुछ समय पहले ही कहा था की उनका आने वाला नया फ्लैगशिप प्रोसेसर 16-कोर Ryzen 9 7950X, 5.7GHz तक बूस्ट करने के काबिल होगा।

हालाँकि सिर्फ रॉ क्लॉक स्पीड ही सब कुछ नहीं होती जब बात परफॉरमेंस की तो 6GHz का बैरियर तोडना इंटेल कंपनी को बाजार में एक लाभदायक जीत दिला सकता है। जो अपनी कॉम्पिटिटर कंपनी AMD से प्रोसेसर्स मार्किट में पुर्नजीवन के लिये काफी समय से भीड रही है।

नए सीपीयू को अभी नहीं किया गया ऑफिसियल अनाउंस

द रैप्टर लेक सीपीयू लाइनअप को कंपनी द्वारा अभी तक ऑफिसियल रूप से घोषित नहीं किया गया है। तो अभी ये स्पष्ट नई है कि इस लाइन-उप और जनरेशन में कितने और कौन से प्रोसेसर्स बाजार में उतारेगी जो इस 6GHz या 8GHz की क्लॉक स्पीड के बैरियर को हिट करने में सक्षम होंगे।

Intel i9 12900KS प्रोसेसर को 5.5GHz की क्लॉक स्पीड तक बढ़ाया गया है और इंटेल का यह 6GHz सीपीयू आने वाले 13900K चिप का एक KS ब्रांडेड वर्जन हो सकता है।

अभी कंपनी की तरफ से इन प्रोसेसर्स और सीपीयू का मुल्ये और लांच की तारीख ऑफिसियल तरिके से नहीं बताई गयी है। लेकिन कंपनी अपने इनोवेशन इवेंट जो की 27 सितम्बर को कलिफ के सेन जोस में होगा में इनके बारे में और जानकारी देने के लिए बिल्कुल तैयार है।

ये भी पढ़ें : 12 सितंबर को मिलेगा iOS 16 का स्टेबल अपडेट, नए ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

ये भी पढ़ें : iPhone 14, iPhone 14 Plus और प्रो मॉडल लॉन्च: भारत में इतनी है कीमत, फीचर्स जान इसके दीवाने हो जाएंगे आप

ये भी पढ़ें :  Apple के लॉन्च इवेंट से पहले Google ने की Pixel 7 सीरीज की घोषणा, जानिए इस बार क्या होगा ख़ास

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT