होम / iPhone 14 सीरीज के लॉन्च के बाद डिस्कन्टिन्यू हो जाएगा ये मॉडल!

iPhone 14 सीरीज के लॉन्च के बाद डिस्कन्टिन्यू हो जाएगा ये मॉडल!

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 2, 2022, 3:48 pm IST
ADVERTISEMENT
iPhone 14 सीरीज के लॉन्च के बाद डिस्कन्टिन्यू हो जाएगा ये मॉडल!

iPhone 11 Discontinue

इंडिया न्यूज़, Gadgets News: आगामी iPhone 14 को आधिकारिक होने में बस कुछ ही दिन हैं। एक बार नई iPhone सीरीज लॉन्च होने के बाद, Apple iPhone 13 सहित अपने कुछ मॉडलों की कीमतों में कटौती जल्द ही देखने वाली है। रिपोर्ट्स में सामने आई जानकारी के अनुसार Apple iPhone 11 को बंद कर सकता है, जो अब लगभग तीन साल पुराना हो चूका है।

खैर, पुराने iPhone मॉडल के लिए यह हमेशा से ऐसा ही रहा है। हर साल, टेक दिग्गज पुराने iPhone मॉडल को बंद कर देता है और इस बार iPhone 11 डिस्कन्टिन्यू होने की ख़बरें सामने आ रही हैं। अब, इसमें कोई संदेह नहीं है कि iPhone 11 हाल के दिनों में सबसे अधिक बिकने वाले iPhone मॉडल में से एक रहा है, इसके अलावा यह सस्ता भी है। iPhone XR को भी इसी तरह पिछले साल डिस्कन्टिन्यू कर दिया गया था।

डिस्कन्टिन्यू का क्या मतलब है?

डिस्कन्टिन्यू करने का सीधा सा मतलब है कि Apple iPhone 11 बनाना बंद कर देगा और स्टॉक खत्म होने तक ही इसे बेचेगा। भारत में, iPhone 11 को चेन्नई के पास फॉक्सकॉन के प्लांट में स्थानीय रूप से असेंबल किया जाता है। अब सवाल यह है कि क्या iPhone 11 यूजर्स को चिंता करनी चाहिए? इसका सीधा जवाब है आप पर इसका कोई आसार नहीं पड़ने वाला।

Apple ने अभी तक iPhone 11 को डिस्कन्टिन्यू करने के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं बताया है। अब, भले ही Apple अगले हफ्ते iPhone 11 को बंद करने का फैसला करता है, जिन उपयोगकर्ताओं के पास मॉडल है, उन्हें चिंता करने या घबराने की जरूरत नहीं है। और यह स्पष्ट रूप से है क्योंकि iPhone 11 बंद होने के बाद भी कुछ और वर्षों के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर अपडेट प्राप्त करना जारी रखेगा। वास्तव में, नवीनतम सॉफ़्टवेयर वर्ज़न iOS 16 को iPhone 11 मॉडल में भी रोल आउट किया जाएगा।

इस समय खरीदने के लिए है उपलब्ध

iPhone मॉडल Amazon, Flipkart सहित कई अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीदने के लिए उपलब्ध है। यह देशभर के ऑफलाइन स्टोर्स में भी उपलब्ध है। यह संभव है कि बंद होने के बाद, Apple अपने ऑनलाइन स्टोर पर iPhone 11 मॉडल की बिक्री बंद कर देगा और इसे iPhone XR की तरह ही डीलिस्ट कर देगा, लेकिन इच्छुक खरीदार तब तक अन्य प्लेटफार्मों से फोन खरीद सकेंगे, जब तक कि स्टॉक खत्म नहीं हो जाता।

अब, क्या iPhone 11 को खरीदने का सही समय है? इसमें कोई संदेह नहीं है कि iPhone 11, अपने समय में, पिछले कुछ वर्षों में सबसे अधिक बिकने वाले iPhones में से एक रहा है और यह वह मॉडल था जिसने Apple को भारत जैसे उभरते बाजारों में अपनी जमीन मजबूत करने में काफी हद तक मदद की। लेकिन, चूंकि iPhone 12 और साथ ही iPhone 13 दोनों की कीमत में अगले सप्ताह कटौती होने की उम्मीद है, इसलिए अभी iPhone 11 को खरीदने का कोई मतलब नहीं रह जाता।

ये भी पढ़ें : कॉलिंग और हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स के साथ आने वाली ये हैं चार बेस्ट स्मार्टवॉच, देखें पूरी सूची

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे    !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT