होम / भारत में जल्द शुरू होगी 5जी सर्विस, जानिए कैसे मिलेगा सिम, क्या होगी कीमत

भारत में जल्द शुरू होगी 5जी सर्विस, जानिए कैसे मिलेगा सिम, क्या होगी कीमत

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 13, 2022, 4:09 pm IST
ADVERTISEMENT
भारत में जल्द शुरू होगी 5जी सर्विस, जानिए कैसे मिलेगा सिम, क्या होगी कीमत

5G Service

इंडिया न्यूज, Delhi News (5G Service): भारत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी मिल गई है। इसकी नीलामी 26 जुलाई से शुरू होगी। साल के अंत तक भारत के मुख्य शहरों में 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। 5जी की वजह से इंटरनेट की स्पीड सीधे मेगाबाइट से गीगाबाइट में चली जाएगी। इसलिए हर कोई 5जी सर्विस लेने के लिए उत्सुक है। ऐसे में आज हम आपको विस्तार से बता रहे हैं 5जी सर्विस के बारे में। भारत में कब और कहां शुरू होगी 5जी सर्विस, 5जी सर्विस का सिम कैसे मिलेगा, इसकी कीमत क्या होगी आदि।

सबसे पहले जानते हैं 5जी सर्विस के बारे में-

5G अभी विश्व के कुछ देशों में ही उपलब्ध है। भारत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनियां जियो, एयरटेल, वोडाफोन आईडिया के अलावा, गौतम अडानी की कंपनी भी भाग लेगी। उम्मीद है कि भारत में इसी साल 5जी सर्विस शुरू हो जाएगाी। कई कंपनियां भारत में 5जी स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। इसमें इंटरनेट 4जी से 100 गुना ज्यादा ज्यादा स्पीड से चलेगा। 5जी तकनीक का इस्तेमाल स्मार्टफोन में ही नहीं बल्कि बल्ब, पंखा, फ्रिज और कार में भी देखने को मिलेगा। यानि कि घरेलू उपकरण ज्यादा स्मार्ट होंगे। 5G पर आप 5 मिनट में पूरी मूवी डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा 5G सिम?

5G SIM

ग्राहकों को 5G नेटवर्क के लिए कंपनियों से 5जी सिम कार्ड लेना होगा। वहीं इसके लिए आपको 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा। 5G सिम कार्ड 4जी सिम कार्ड से थोड़े अलग होंगे। हालांकि इस बारे में अभी कंपनियों ने कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन बताया गया है कि 5G नेटवर्क को एक्सेस करने के लिए आपको नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं है। 5G सेवा का उपयोग करने के लिए आप 5G मोबाइल फोन में 5G के साथ 4G, 3G और 2G नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। 4G फोनमें 5G नेटवर्क का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

5G की कीमत कितनी होगी?

5जी सर्विस की कीमत को लेकर अलग-अलग अनुमान लगाए जा रहे हैं। कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी थी कि भारत में 5जी की कीमत अन्य देशों के मुकाबले काफी कम होगी। जानकारों की माने तो 5G की कीमत 4G से ज्यादा होगी। इस बारे में सुनील भारती मित्तल ने कुछ महीने पहले कहा था कि भारत में प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व 150 रुपये है, जो 600 रुपये तक होना चाहिए। लेकिन टेलीकॉम कंपनियां नीलामी में बड़ी रकम खर्च कर ग्राहकों से इसकी वसूली जरूर करेंगी।

भारत में कब शुरू होगी 5G सर्विस?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएमओ ने दूरसंचार विभाग को 15 अगस्त तक देश में 5जी दूरसंचार सेवाएं शुरू करने को कहा है। साथ ही इस साल के बजट में यह जानकारी दी गई थी कि जल्द ही 5जी सेवा शुरू की जाएगी। साथ ही नीलामी के बाद कुछ बड़े शहरों में यह सेवा शुरू हो सकती है। माना जा रहा है कि शुरूआती दौर में यह सेवा 13 शहरों में उपलब्ध होगी। इनमें अहमदाबाद, बैंगलोर, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई शामिल हैं।

ये भी पढ़े : शुरूआती कारोबार में 5 पैसे मजबूत हुआ रुपया

ये भी पढ़े : टीसीएस के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट, जानिए वजह

ये भी पढ़ें : केवाईसी नियमों का पालन नहीं कर रहे ये बैंक, आरबीआई ने ठोका जुर्माना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT