होम / जानें कार के लिए आसान मेंटेनेंस टिप्स, इंजन रहेगा फिट और माइलेज भी बढ़ेगा

जानें कार के लिए आसान मेंटेनेंस टिप्स, इंजन रहेगा फिट और माइलेज भी बढ़ेगा

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 26, 2022, 4:47 pm IST

(इंडिया न्यूज़, Learn easy maintenance tips for the car): गाड़ियों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। हर कार मालिक अपनी कार का काफी ख्याल रखता है। समय-समय पर सर्विस भी होती रहती है, तेल लगाने का भी ध्यान रखा जाता है लेकिन फिर भी कुछ छोटी-छोटी बातों को नज़रअंदाज करना कभी-कभी भारी पड़ जाता है और दुर्भाग्य से किसी न किसी तरह से परेशान भी होना पड़ता है।

लेकिन आप इन 5 स्टेप्स को फॉलो कर सकते अपनी कार को खुद मेंटेन रख सकते है।

टायर सबसे जरूरी हैं

एक कार अपने चमकदार पेंट से बहुत अच्छी लगती है। कार का अच्छा इंटीरियर इसे आरामदायक बनाता है लेकिन टायर कार का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। इन चारों टायरों के अलावा आप स्टेपनी को तैयार रखने का बेसिक काम भी खुद कर सकते हैं। इसके लिए आपको टायर इनफ्लेटर लेना चाहिए और अपनी कार के टायरों में खुद हवा बनाए रखने की आदत डालनी चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब भी कोई टायर कटेगा या घिसेगा तो सर्विस मैकेनिक के कहने से पहले ही आपको पता चल जाएगा और आप उसे बदलने के लिए तैयार हो जाएंगे।

कार को साफ रखें

कार की बाहरी खूबसूरती के साथ-साथ इंटीरियर को भी साफ रखना जरूरी है। इसलिए अपनी कार में हमेशा एक पॉलीबैग रखें, जिसमें आप कूड़ा डालकर एक बार में फेंक सकें। साथ ही कार में हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर जरूर रखें जिसकी मदद से आपकी कार साफ-सुथरी रह सकती है।

ब्रेक की उपेक्षा मत करो

अगर आपको लगे कि आपकी कार के ब्रेक जरा भी कमजोर महसूस हो रहे हैं तो बिना देर किए इसकी जांच करा लें। कई बार समय पर ब्रेक न लगाने के कारण खड़ा होना बहुत मुश्किल हो जाता है।

कार को रेगुलर वॉश दें

हर शहर में कई कार वॉश सेंटर हैं, लेकिन कुछ वॉश सेंटर सर्फेक्टेंट के साथ-साथ ऐसे रसायनों का भी इस्तेमाल करते हैं जो आपकी कार के पेंट के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए समय मिलने पर अपनी कार खुद धो लें।

बैटरियां साफ ही अच्छी हैं

आप अपनी छुट्टियों में अपनी कार की बैटरी भी साफ कर सकते हैं। एक साफ बैटरी कार के जीवन को बढ़ाने में मदद करती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT