होम / Meta ने Instagram, Facebook से 3 करोड़ से ज्यादा आपत्तिजनक कंटेंट हटाया, WhatsApp ने भी की कार्रवाई

Meta ने Instagram, Facebook से 3 करोड़ से ज्यादा आपत्तिजनक कंटेंट हटाया, WhatsApp ने भी की कार्रवाई

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 2, 2022, 9:33 pm IST
ADVERTISEMENT
Meta ने Instagram, Facebook से 3 करोड़ से ज्यादा आपत्तिजनक कंटेंट हटाया, WhatsApp ने भी की कार्रवाई

Meta Removed Objectionable Content from Facebook and Instagram.

Meta Removed Objectionable Content from Facebook and Instagram: मेटा ने अपनी मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट पेश कर दी है। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में मेटा ने कहा है कि उसने फेसबुक और इंस्टाग्राम से 3.2 करोड़ आपत्तिजनक कंटेंट हटा दिया है। मेटा का कहना है कि उसने फेसबुक की 13 नीतियों के तहत 2.92 करोड़ से अधिक और इंस्टाग्राम की 12 नीतियों के तहत 2.7 करोड़ से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट को हटाया दिया है। मेटा को 1 से 31 अक्टूबर के बीच अपने इंडियन ग्रीवैंस मैकेनिज्म के माध्यम से 703 रिपोर्ट प्राप्त हुईं थीं।

रिपोर्ट के लिए मेटा ने कही ये बात

जानकारी के अनुसार, इसमें से उसने 516 मामलों को हल कर दिया है, जबकि 187 रिपोर्टेस में विशेष समीक्षा की जरूरत थी। साथ ही कंपनी ने 120 रिपोर्ट्स पर उसने एक्शन लिया है। मेटा ने कहा कि शेष 67 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है।

वहीं, इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिए 1,377 रिपोर्ट मिली थीं। मेटा ने कहा कि इन रिपोर्टों में से हमने 982 मामलों को हल करने के लिए टूल प्रदान किए। इनमें स्पेसिफिक उल्लंघनों के लिए कंटेंट रिपोर्ट करने के लिए पहले से स्थापित कई चैनल शामिल हैं। अन्य 395 रिपोर्टों में से मेटा ने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और कुल 274 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। कंपनी ने कहा कि बाकी 121 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन हो सकता है कि उनकी ऑक्शन नहीं हुई हो।

स्टैंडर्ड के खिलाफ पोस्ट पर एक्शन

मेटा ने कहा कि हम कंटेंट पोस्ट, फोटो, वीडियो या कमेंट्स की संख्या को मापते हैं, हम अपने स्टैंडर्ड के खिलाफ जाने वाली पोस्ट पर कार्रवाई करते हैं। कार्रवाई करने में फेसबुक या इंस्टाग्राम से कंटेंट का एक टुकड़ा हटाना या फोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है। ये चेतावनी के साथ कुछ व्यूर्स परेशान कर सकता है।

वॉट्सऐप ने भी की कार्रवाई

साथ ही बता दें कि नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होती है। नए नियमों के तहत वॉट्सऐप ने भी अक्टूबर में 23 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट को बैन किया है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT