होम / भारत में Meta की बड़ी कार्रवाई, Facebook और Instagram से 17 मिलियन हटाए गंदे पोस्ट-Indianews

भारत में Meta की बड़ी कार्रवाई, Facebook और Instagram से 17 मिलियन हटाए गंदे पोस्ट-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 3, 2024, 12:40 pm IST
ADVERTISEMENT
भारत में Meta की बड़ी कार्रवाई, Facebook और Instagram से 17 मिलियन हटाए गंदे पोस्ट-Indianews

Meta

India News (इंडिया न्यूज), Meta ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लाखों गंदे पोस्ट हटा दिए हैं। मेटा ने अप्रैल 2024 की अनुपालन रिपोर्ट जारी करते हुए यह जानकारी साझा की है। मेटा ने बताया कि उसने नीति उल्लंघन के कारण फेसबुक पर 11.6 मिलियन गंदे पोस्ट हटा दिए हैं। वहीं, कंपनी ने इंस्टाग्राम से 5.4 मिलियन गंदे पोस्ट हटा दिए हैं। अप्रैल महीने में फेसबुक पर नीति उल्लंघन के 13 और इंस्टाग्राम पर 12 मामले सामने आए हैं।

फेसबुक पर 17 हजार से ज्यादा मिली शिकायतें

मेटा ने इसको लेकर बताया कि भारतीय शिकायत तंत्र के जरिए अप्रैल महीने में फेसबुक पर 17,124 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 9,977 मामलों का समाधान कर दिया गया है। कंपनी ने बताया कि पहले से स्थापित चैनलों के जरिए विशिष्ट उल्लंघन, स्व-उपचार प्रवाह आदि का प्रावधान है, जहां से उपयोगकर्ता अपने खाते का डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने आईटी रूल्स 2021 के तहत अप्रैल में की गई कार्रवाई की मासिक रिपोर्ट जारी की है।

Delhi Heat Wave: लुढ़केगा पारा, दिल्ली- NCR के लिए IMD की गुड न्यूज़ – IndiaNews

मेटा ने क्या कहा?

मेटा ने बताया कि फेसबुक पर विशेष समीक्षा के लिए 7,147 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 4,303 पर कार्रवाई की गई। वहीं, शेष 2,844 शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं, मेटा ने बताया कि इंस्टाग्राम पर कुल 12,924 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 5,941 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है।

इंस्टाग्राम पर करीब 7 हजार शिकायतें 

इंस्टाग्राम पर विशेष समीक्षा के लिए 6,983 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 3,206 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। शेष शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। कंपनी ने बताया कि हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट (फोटो, वीडियो, पोस्ट) पर तब कार्रवाई करते हैं, जब वे हमारे द्वारा तय मानकों पर खरे नहीं उतरते। आईटी रूल 2021 के लागू होने के बाद से उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होती है, जिनका यूजर बेस 50 हजार या उससे ज्यादा है।

क्या है Google का सेफ सर्च फीचर, जानिए कितना है आपके लिए खास?-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT