होम / Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट ने सेवा बाधित करने का जिम्मेदार हैकरों को बताया, कही ये बातें

Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट ने सेवा बाधित करने का जिम्मेदार हैकरों को बताया, कही ये बातें

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 19, 2023, 5:06 am IST
ADVERTISEMENT
Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट ने सेवा बाधित करने का जिम्मेदार हैकरों को बताया, कही ये बातें

Microsoft

India News ,(इंडिया न्यूज़)माइक्रोसॉफ्ट,Microsoft: दुनिया की जानी मानी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने महीने की शुरुआत में ई-मेल सेवा, फाइल साझा करने वाले एप वनड्राइव व क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म में आई छिटपुट गंभीर बाधा को लेकर एक सूचना साझा की है। शुरुआत में सेवा में बाधा आने के कारणों पर मौन रखने वाली माइक्रोसॉफ्ट ने डीडीओएस पर हमले का ठिकरा हैकरों पर फोड़ा है। Microsoft ने कुछ ब्योरा तो साझा किया है, लेकिन यह नहीं बताया कि दुनियाभर में कितने यूजर इससे प्रभावित हुए। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि, खुद को एनोनिमस सूडान बताने वाले समूह ने टेलीग्राम पर हमले की जिम्मेदारी ली है। कुछ सुरक्षा शोधकर्ताओं का मानना है यह एक रूसी समूह है।
जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने जानकारी साझा कर बताया है कि, एक हैकर समूह ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसने जंक फाइलों के जरिये ट्रैफिक को बाधित किया था।

जानिए क्या था घटना

बता दें कि, इस साल के शुरुआत में ही माइक्रोसॉफ्ट का cloud प्लेटफॉर्म Azure डाउन हो गया था। उसके साथ-साथ Teams और Outlook की सेवाएं भी ठप हुई थीं। Azure के डाउन होने से अमेरिका, यूरोप, भारत समेत कई देशों के यूजर्स प्रभावित हुए थे। अमेजन वेब सर्विस के बाद Azure दूसरी सबसे बड़ी क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर है। वहीं आपको बता दें कि, इससे पहले, Microsoft की ऑनलाइन सेवाएं बीते सोमवार की रात को कई घंटों के लिए ठप हो गई थीं। हालांकि बाद में सेवाओं को री-स्टोर किया गया। इस आउटेज से माइक्रोसॉफ्ट टीम, आउटलुक, Microsoft 365 के हजारों यूजर्स को परेशानी हुई थी। Microsoft की सेवाएं करीब 2 घंटे तक ठप रहीं थीं।

ये भी जानिए

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT