होम / Monsoon Car Tips: मानसून में कार चलाना हुआ मुश्किल? बस ये टिप्स करें फोलो, नहीं होगा कोई हादसा- Indianews

Monsoon Car Tips: मानसून में कार चलाना हुआ मुश्किल? बस ये टिप्स करें फोलो, नहीं होगा कोई हादसा- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : July 1, 2024, 11:45 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Monsoon Car Tips: तपती गर्मी और चिलचिलाती धूप से परेशान लोगो को मानसून के आने से राहत मिली है। लेकिन मानसून के आते ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। पहली बारिश के आगमन से ही जगह-जगह पानी भरने के कारण लोगो को कई मुसीबतों को सामना कर पड़ रहा है। सड़को पर जलभराव से वाहनचालकों को बहुत सावधानी बरतनी पड़ रही है। बारिश के मौसम में लोगो को कम विजिबिलिटी का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से सड़को पर आती-जाती गाडियां भी ठीक से नही दिखती और गाडी टकराने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ शानदार टिप्स बताएंगे जिसे फोलो करके बारिश के मौसम में बड़ी ही सावधानी से आप अपना सफर तय करके सही सलामत घर पहुंचे।

भारी बारिश होने के कारण जलभराव की सिथति बनी रहती है। ऐसे में खुद को और अपने वाहन को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिसे फोलो करने से आप अपनी कार को भारी नुकसान से बचा सकते है और किसी भी हादसे का शिकार होने से बच सकते हैं।

  • बारिश के दौरान सुरक्षित ड्राइविंग
  • जलभराव के दौरान ड्राइविंग
  • फॉगलैंप्स और हेडलाइट्स की जांच करें

पहली बार बेटे के साथ Amitabh Bachchan ने देखी Kalki, देखें जूनियर बच्चन का रिएक्शन -IndiaNews

1) बारिश के दौरान सुरक्षित ड्राइविंग

बारिश के मौसम में सेफ ड्राइविंग के लिए जरूरी है कि वाइपर्स की जांच करें क्योंकि बारिश के मौसम में कार के फ्रंट शीशे पर बारिश की बूंदे पड़ने से शीशा धुंधला हो जाता है इसलिए वाइपर्स का सही से काम करना बेहद जरूरी है। अगर वाइपर्स ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो उन्हें तुरंत बदलवाएं ताकि आप सेफ ड्राइविंग कर सके। इसके अलावा जरूरी है कि कार के टायरों की जांच करें। बारिश के मौसम में कार के फिसलने का खतरा अधिक रहता है इसलिए टायरों की हालत भी अच्छी होनी चाहिए।

2) जलभराव के दौरान ड्राइविंग

बारिश के दौरान सड़कों पर जगह-जगह पानी भर जाने के कारण ड्राइविंग करना बहुत मुश्किल हो जाता है। सड़को पर गढ्ढो में पानी भरने से कार में भारी नुकसान हो जाता है। जिससे कई बार कार बीच सड़क पर ही बंद हो जाती है। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखें कि अगर सड़क पर पानी का स्तर ज्यादा है, तो कार का इंजन को बंद न करें, इससे पानी एग्जॉस्ट में जा सकता है। ध्यान रखें कि गाड़ी को हमेशा सबसे नीचले गियर में ही चलाएं ताकि कार को कम नुकसान हो।

3) फॉगलैंप्स और हेडलाइट्स की जांच करें

बारिश के मौसम में हेडलाइट्स की जांच जरूर करें क्योंकि बारिश के मौसम में ड्राइविंग करते समय कुछ भी साफ नही दिखता। इसलिए आगे चल रहें वाहन को साफ देखने के लिए हेडलाइट्स का ठीक होना जरूरी है। अगर गाड़ी में फॉगलैंप्स है तो उनका इस्तेमाल करें।

4) बारिश के दौरान कार की स्पीड कम रखें

बारिश में हमेशा कार की स्पीड को कम रखना चाहिए। ज्यादा स्पीड से कार चलाने से कोई भी दुर्घटना हो सकती है। ज्यादा स्पीड से कार चलाने से ब्रेक्स पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसलिए कार की स्पीड कम रखें और सुरक्षित ड्राइविंग करें।

5) हैजर्ड लाइट्स का सही इस्तेमाल

बारिश में कई बार ड्राइवर हैजर्ड लाइट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे सड़क पर चल रही और गाड़ियों को दिक्कत हो सकती है। इसलिए हैजर्ड लाइट्स का इस्तेमाल तभी करें जब गाड़ी साइड में खड़ी हो। इन टिप्स को जरबर फोलो करें और खुद को और अपनी कार को सुरक्षित रखें।

नारियल पानी से ठंडी दही तक, गर्मी में इस तरह रखा जाता है रामलला का खास ख्यान -IndiaNews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT