होम / Toyota Camry: नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, अगस्त में लॉन्च होगी पहली फ्लेक्स फ्यूल कार

Toyota Camry: नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, अगस्त में लॉन्च होगी पहली फ्लेक्स फ्यूल कार

DIVYA • LAST UPDATED : June 27, 2023, 11:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Toyota Camryनई दिल्ली: भारत में जल्द ही कारें और दोपहिया वाहन सिर्फ इथेनॉल-आधारित ईंधन या फ्लेक्स-फ्यूल पर चलते हुए दिखेंगे। कार्बन उत्सर्जन से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन एक मजबूत विकल्प के रूप में उभर रहे हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि जल्द ही इथेनॉल आधारित वाहन पेश किए जाएंगे।

अगस्त में लॉन्च होगी टोयोटा कैमरी

Toyota Camry flex-fuel, PC- Social Media
Toyota Camry flex-fuel, PC- Social Media

 

भारत में इथेनॉल आधारित वाहनों की शुरुआत Toyota Camry से होगी। टोयोटा कैमरी को इस साल अगस्त में लॉन्च किया जाएगा। यह भारत की पहली कार होगी जो पूरी तरह से इथेनॉल पर चलने में सक्षम होगी। नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान गडकरी ने एक बार फिर ऐसे वाहनों की आवश्यकता पर जोर दिया जो वैकल्पिक ईंधन पर चल सकें। ये प्रदूषण को कम करने और पेट्रोल-डीजल जैसे महंगे फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा नए विकल्प होंगे।

पर्यावरण के लिए फायदेमंद होगा ग्रीन फ्यूल

Nitin Gadkari, PC- Social Media
Nitin Gadkari, PC- Social Media

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पेट्रोल के विकल्प के रूप में फ्लेक्स फ्यूल या ग्रीन फ्यूल के उपयोग में दृढ़ विश्वास रखते हैं। उनका कहना है कि इससे भारत अपने कच्चे तेल के आयात बिल को काफी कम कर सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इथेनॉल आधारित ईंधन पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा उपभोक्ताओं के लिए लागत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

2025 तक 20% इथेनॉल मिश्रण हासिल करने का लक्ष्य

भारत का लक्ष्य 2025 तक 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य हासिल करना है। केंद्र के वैकल्पिक ईंधन पर भरोसा करने का एक प्रमुख कारण पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें हैं। दोनों पारंपरिक ईंधन की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं। सरकार का मानना है कि इथेनॉल उन लोगों के लिए एक समाधान प्रदान करता है जो अभी तक इलेक्ट्रिक वाहन नहीं अपनाना चाहते हैं। गडकरी ने कहा, “अगर आप इसकी तुलना पेट्रोल से करेंगे तो इथेनॉल का रेट 60 रुपये है जबकि पेट्रोल का रेट 120 रुपये प्रति लीटर है। साथ ही यह 40 फीसदी बिजली पैदा करेगा। औसत 15 रुपये प्रति लीटर होगा।”

क्या है फ्लेक्स फ्यूल?

Flex Fuel, PC- Social Media
Flex Fuel, PC- Social Media

फ्लेक्स फ्यूल पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इथेनॉल मूल रूप से ईथाइल अल्कोहल है। यह गुड़, अनाज और कृषि में बचे हुए सामान से बनाया जाता है। ICRA के एक अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए इथेनॉल मिश्रण और इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाना साथ-साथ चलेगा, जो कुल उत्सर्जन में 15 प्रतिशत का योगदान देता है।

यह भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: ‘उद्धव ठाकरे नहीं देंगे जवाब क्योंकि वह डरे हुए हैं…’ अमित शाह ने लगाया बड़ा आरोप -India News
India-Canada Row: कनाडा की राजनीति को प्रभावित करने में भारत की भूमिका, जांच ने किया इस ओर इशारा -India News
Congo Bomb Blast: कांगो में विस्थापन शिविरों पर बम हमला, बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत -India News
Somnath Bharti Resigns: AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिया कई पदों से इस्तीफा, बोले- ‘मुझे खुशी है कि…’ -India News
US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News
Rohith Vemula Case: रोहित वेमुला दलित नहीं…, परिवार पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती- Indianews
Samsung Galaxy S23 FE पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, जल्दी करें ऑर्डर, ​कहीं हाथ से न निकल जाए डील-Indianews
ADVERTISEMENT