होम / Nokia 6G Lab: नोकिया ने की बेंगलुरु में नए 6G लैब की स्थापना, स्पीड सुन चौंक जाएंगे आप

Nokia 6G Lab: नोकिया ने की बेंगलुरु में नए 6G लैब की स्थापना, स्पीड सुन चौंक जाएंगे आप

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 7, 2023, 1:57 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Nokia 6G Lab: दिन-प्रतिदिन इंटरनेट की रफ्तार बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। पहले 4जी, फिर 5जी लेकिन अब बाजार में 6जी भी आने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि, टेलीकॉम गियर मेकर Nokia ने बेंगलुरु में अपने ग्लोबल R&D सेंटर में एक नए 6G लैब को स्थापना की है। वहीं जिसका उद्घाटन गुरुवार को केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया। वहीं इसके बारे में जानकारी देते हुए नोकिया ने कहा कि, ये अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जिसका उद्देश्य फंडामेंटल टेक्नोलॉजी और इनोवेटिव यूज केसेस के विकास में तेजी लाना है। जो 6G पर बेस्ड हो और जो इंडस्ट्री और सोसाइटी की भविष्य की जरूरतों को एड्रेस कर सके।

भारत 6G विजन

(Nokia 6G Lab)

इस मामले की पूरी जानकारी देते हुए नोकिया ने कहा कि, 6G लैब भारत सरकार के ‘भारत 6G विजन’ को सपोर्ट करता है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेश किया था। जो 6G टेक्नोलॉजी के स्टैंडर्डडाइजेशन, डेवलपमेंट और इंप्लिमेंटेशन में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण वैश्विक भूमिका की कल्पना करता है। इतना ही नोकिया यहां 6G रिसर्च इनिशिएटिव को आगे बढ़ाने के लिए IISc/IITs जैसे देश के प्रमुख रिसर्च संस्थानों के साथ रिसर्च कोलाबोरेशन बनाने की प्रक्रिया में भी है। लैब में ‘नेटवर्क एज ए सेंसर’ टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने के लिए एक सेटअप शामिल है। इससे नेटवर्क बिना ऑन-बोर्ड सेंसर्स के ऑब्जेक्ट, पीपल और मूवमेंट को सेंस कर सकेगा।

जानिए क्या होगी स्पीड

वहीं लोगों में उत्साह इस बात का ज्यादा है कि, 4G की तुलना में 6G की स्पीड क्या होगी। तो आपतो बचा दें कि, जानकारी ये सामने आ रही है कि, नोकिया द्वारा लगाई गई 6जी बनने के बाद इसकी स्पीड 100 गुना ज्यादा होगी। 4G लगभग 100 Mbps की स्पीड ऑफर करता है। वहीं, 5G 20Gbps तक पहुंच सकता है। इन सबकी तुलना में कई एनलासिस में ये अनुमान लगाया है कि 6G की स्पीड 100Gbps या 1 Tbps तक पहुंच सकी है।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT