होम / TikTok Objectionable Content: टिकटॉक पर मौजूद है आपत्तिजनक सामग्री, बच्चों का इस तक पहुंचना काफी आसान

TikTok Objectionable Content: टिकटॉक पर मौजूद है आपत्तिजनक सामग्री, बच्चों का इस तक पहुंचना काफी आसान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 21, 2023, 6:23 am IST
TikTok Objectionable Content: टिकटॉक पर मौजूद है आपत्तिजनक सामग्री, बच्चों का इस तक पहुंचना काफी आसान

India News (इंडिया न्यूज़), TikTok Objectionable Content: इंटरनेट और सोशल मीडिया  आज के युग में काफी तेजी से इस्तेमाल किये जा रहे हैं। जिसमे आपत्तिजनक सामग्री की भी लंबे समय से चर्चा का विषय रही है और युवाओं का इससे संपर्क एक निरंतर चिंता का विषय बना हुआ है। वहीं, टिकटॉक के जबरदस्त उछाल के साथ यह मुद्दा फिर से केंद्र में आ गया है। ऐसा लगता है कि टिकटॉक का प्राथमिक ध्यान उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने की बजाय उसके उपयोगकर्ता की संख्या और इसके इस्तेमाल को अधिकतम करने पर केंद्रित है।

किशोरों के द्वारा उपयोग किए जाने वाले शीर्ष सोशल मीडिया ऐप के रूप में, टिकटॉक पर कई आपत्तिजनक सामग्री की मौजूदगी युवा उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचा सकती है। जबकि, टिकटॉक और नियामक मॉडरेशन की जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, यह अंततः बच्चों के माता-पिता और उपयोगकर्ताओं पर निर्भर है कि, वे इन ऑनलाइन नुकसानों से कैसे निपटें।

टिकटॉक पर शामिल है आपत्तिजनक सामग्री 

बता देें कि, टिकटॉक अपने सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाली सामग्री की पहचान करने और उसे हटाने के लिए स्वचालित और मानवीय प्रयास दोनों पर निर्भर करता है। जिसमें नग्नता, अश्लील साहित्य, आपत्तिजनक यौन सामग्री, गैर-सहमति वाली यौन गतिविधियां, गैर-सहमति वाली अंतरंग वाली तस्वीरें साझा करना और यौन आग्रह शामिल हैं। हालांकि, टिकटॉक में एल्गोरिथम की कमियों की भरपाई करने के लिए एक मानवीय समीक्षा प्रक्रिया है। लेकिन यह धीमी और समय लेने वाली है, जिसकी वजह से देरी होती है। ऐसे में आपत्तिजनक और हानिकारक सामग्री हटाए जाने से पहले युवा उसके संपर्क में आ सकते है।

हानिकारक सामग्री दरारों से फिसल रही

यौन आधारित कहानियों और कामुक छवियों पर टिकटॉक के दिशानिर्देश अस्पष्ट हैं। इसकी आयु-सत्यापन प्रक्रिया स्व-रिपोर्ट की गई उम्र पर निर्भर करती है, जिसको उपयोगकर्ता आसानी से इधर-उधर कर सकते हैं। पोर्नोग्राफी सहित कई टिकटॉक निर्माता, पोर्नहब या ओनलीफैन्स जैसे अन्य प्लेटफार्मों पर खुद को और उसकी अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए मंच का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए बता दें कि, टिकटॉक बनाने वाली @जेनीएक्सरेटेड विचारोत्तेजक और हाइपरसेक्सुअल सामग्री पोस्ट करती है। वह खुद को ‘‘डैडीज गर्ल’’ कहती है और खुद को अपनी उम्र से छोटी बताती है।

यौन शिक्षा को सशक्त बनाने की जरुरत

बता दें कि, अपनी लोकप्रियता के कारण, टिकटॉक सेक्स के बारे में शैक्षिक सामग्री के प्रचार में मदद करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। डॉक्टर और स्त्री रोग विशेषज्ञ यौन स्वास्थ्य के बारे में सामग्री को साझा करने के लिए #ऑब्जीन जैसे हैशटैग का उपयोग करते हैं। जिसमें सहमति, गर्भनिरोधक और सेक्स से जुड़े भ्रम जैसे कई विषय शामिल हैं। उदाहरण के लिए बता दें कि, डॉ. अली युवा महिलाओं को मासिक धर्म और जन्म नियंत्रण के बारे में शिक्षित करते हैं। श्रीहा श्रीनिवासन हाई-स्कूल के छात्रों के लिए यौन शिक्षा को बढ़ावा देते हैं। इसके साथ ही सेक्स मिथकों, सहमति, एसटीआई, पीरियड्स और प्रजनन जैसे विषयों पर चर्चा करते हैं।

यह भी पढें: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT