होम / OpenAI 100 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर नई फंडिंग जुटाने की कर रहा तैयारी, जानें पूरा मामला

OpenAI 100 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर नई फंडिंग जुटाने की कर रहा तैयारी, जानें पूरा मामला

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 23, 2023, 4:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), OpenAI: मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का हवाला देते हुए शुक्रवार को बताया कि ओपनएआई 100 बिलियन डॉलर या उससे अधिक के मूल्यांकन पर नए दौर की फंडिंग जुटाने के लिए शुरुआती बातचीत कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फंडिंग राउंड की शर्तें, मूल्यांकन और समय अभी तक तय नहीं किया गया है और अभी भी बदल सकता है। जारी रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI ने अबू धाबी स्थित G42 के साथ एक नए चिप उद्यम के लिए धन जुटाने के लिए भी चर्चा की है।

जनवरी में शेयर बेचने की आदेश

जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि, यह स्पष्ट नहीं है कि चिप उद्यम और व्यापक कंपनी फंडिंग संबंधित थे या नहीं, ओपनएआई ने जी42 से $8 बिलियन से $10 बिलियन के बीच जुटाने पर चर्चा की है। ओपनएआई जनवरी की शुरुआत में थ्राइव कैपिटल के नेतृत्व में एक अलग निविदा प्रस्ताव को पूरा करने के लिए तैयार है, जो कर्मचारियों को 86 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर शेयर बेचने की अनुमति देगा।

मूल्यांकन पर 300 मिलियन डॉलर की शेयर बिक्री

Microsoft (NASDAQ:MSFT) ने OpenAI में 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है, यह वही कंपनी है जिसने पिछले नवंबर में ChatGPT जारी करके जेनरेटिव AI का क्रेज शुरू किया था। OpenAI और Microsoft दोनों ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। चैटजीपीटी, एक चैटबॉट जो उपयोगकर्ता के संकेतों के आधार पर मानव जैसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है, ने एआई की लोकप्रियता में मदद की है और सैन फ्रांसिस्को स्थित ओपनएआई के मूल्यांकन में भारी वृद्धि को बढ़ावा दिया है। कंपनी ने पहले 30 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 300 मिलियन डॉलर की शेयर बिक्री की है।

OpenAI สร้าง 'GPTBot' กวาดข้อมูลจากเว็บไซต์ ใช้ใน ChatGPT รุ่นต่อไป

नवंबर के अंत में, ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बोर्ड में एक गैर-मतदान, पर्यवेक्षक का पद लेगा। ओपनएआई ने 17 नवंबर को बिना किसी विस्तृत कारण के अल्टमैन को बाहर कर दिया था, जिससे निवेशकों और कर्मचारियों के बीच खतरे की घंटी बज गई। चार दिन बाद नए बोर्ड के वादे के साथ उन्हें बहाल कर दिया गया।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT