होम / OpenAI ने अपने स्टार्टअप फंड से सैम ऑल्टमैन का मालिकाना हटाया, जानें ये खास वजह

OpenAI ने अपने स्टार्टअप फंड से सैम ऑल्टमैन का मालिकाना हटाया, जानें ये खास वजह

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 2, 2024, 3:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), OpenAI: US सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) के साथ एक फाइलिंग के अनुसार, OpenAI ने अपने उद्यम पूंजी कोष की शासन संरचना को बदल दिया है जो एआई स्टार्टअप का समर्थन करता है, इसलिए इसके हाई-प्रोफाइल मुख्य कार्यकारी सैम ऑल्टमैन अब फंड के मालिक या नियंत्रण नहीं रखते हैं। 29 मार्च की फाइलिंग में प्रलेखित परिवर्तन, OpenAI स्टार्टअप फंड के ऑल्टमैन के स्वामित्व के बाद इसकी असामान्य संरचना के लिए भौंहें उठने के बाद आया, जबकि एक कॉर्पोरेट उद्यम शाखा के समान विपणन किया जा रहा था। ऑल्टमैन ने बाहरी सीमित भागीदारों से फंड जुटाया और उन्होंने निवेश निर्णय लिए।

175 मिलियन डॉलर का निवेश कर रहा OpenAI

OpenAI ने कहा है कि स्वामित्व के बावजूद ऑल्टमैन की फंड में कोई वित्तीय रुचि नहीं है। एक्सियोस ने सबसे पहले सोमवार को स्वामित्व परिवर्तन की सूचना दी। इसके बाद एक बयान में OpenAI के एक प्रवक्ता ने कहा कि, फंड की प्रारंभिक सामान्य भागीदार (GP) संरचना एक अस्थायी व्यवस्था थी और यह परिवर्तन और अधिक स्पष्टता प्रदान करता है।OpenAI स्टार्टअप फंड माइक्रोसॉफ्ट जैसे OpenAI भागीदारों से जुटाए गए 175 मिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है, हालांकि OpenAI खुद एक निवेशक नहीं है।

Mukhtar Ansari: ‘शेर को पिंजरे में कैद कर धोखे से मारा’ मुख्तार की मौत को लेकर UP पुलिस के कांस्टेबल ने लगाया स्टेटस

OpenAI ने क्या कहा?

फाइलिंग के अनुसार, फंड का नियंत्रण साल 2021 से फंड के एक भागीदार इयान हैथवे को सौंप दिया गया है। ऑल्टमैन अब फंड में सामान्य भागीदार नहीं रहेगा। OpenAI  ने कहा कि, हैथवे ने फंड के एक्सेलेरेटर कार्यक्रम की देखरेख की है और हार्वे, कर्सर और एंबियंस हेल्थकेयर जैसी कंपनियों में निवेश का नेतृत्व किया है। स्टार्टअप एक्सेलेरेटर वाई कॉम्बिनेटर के पूर्व अध्यक्ष ऑल्टमैन ने पहले क्रिप्टो स्टार्टअप वर्ल्डकॉइन से लेकर फ्यूजन कंपनी हेलियन एनर्जी तक, साथ ही मध्य पूर्व में धन उगाहने वाली गतिविधियों, ओपनएआई के बाहर अपने विशाल निवेश हित की जांच की है। OpenAI ने आगे कहा कि, पिछले नवंबर में कंपनी से ऑल्टमैन के नाटकीय निष्कासन के बाद एक स्वतंत्र जांच से यह निष्कर्ष निकला था कि उन्होंने उत्पाद सुरक्षा या OpenAI के वित्त के मामले में कोई गलत काम नहीं किया।

Boy Lays Eggs: मुर्गियों की तरह 2 साल तक अंडे था लड़का, डॉक्टर भी नहीं जान पाए वजह

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 Points Table: दिल्ली की गुजरात पर जीत से अंक तलिखा में बड़ा फेरबदल, जानें ताज़ा अपडेट
Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी
US-Italy Relations: अमेरिका-इटली आए एक साथ, गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए साथ में करेंगे काम
NABARD Recruitment 2024: NABARD में निकला जॉब करने का सुनहरा मौका, 100000 की सैलरी वाली नौकरी के लिए यहां करें आवेदन
Salman Khan Firing Case: बांद्रा में शूटिंग से कुछ घंटे पहले ही आरोपियों को दी गई थी बंदूक, सलमान खान केस में बड़ा खुलासा
महिंद्रा थार को टक्कर देने आ रही Jeep की मिनी एसयूवी, लुक और फीचर्स देख चौंक जाएंगे आप
Indonesia Volcano: इंडोनेशिया का रुआंग ज्वालामुखी का वीडियो वायरल, उगल रहा है लाल राख, लावा और धुआं