होम / जानिए गूगल डूडल द्वारा सम्मानित जर्मन इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार ऑस्कर साला कौन थे?

जानिए गूगल डूडल द्वारा सम्मानित जर्मन इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार ऑस्कर साला कौन थे?

Mehak Jain • LAST UPDATED : July 18, 2022, 1:32 pm IST
ADVERTISEMENT
जानिए गूगल डूडल द्वारा सम्मानित जर्मन इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार ऑस्कर साला कौन थे?

Oscar Sala 112th Birth Anniversary Today

इंडिया न्यूज़, (Oscar Sala 112th Birth Anniversary Today): गूगल आज सोमवार को अपने गूगल डूडल के साथ भौतिक विज्ञानी ऑस्कर साला की 112 वीं जयंती मना रहा है। जो एक अभिनव इलेक्ट्रॉनिक संगीत संगीतकार भी है। साला ने मिक्स-ट्रौटोनियम नामक एक संगीत वाद्ययंत्र पर ध्वनि प्रभाव पैदा करके टेलीविजन, रेडियो और फिल्म की दुनिया को विद्युतीकृत किया और अपनी एक अलग पहचान बना ली। उनकी प्रसिद्ध कृतियों में रोज़मेरी (1959) और द बर्ड्स (1962) फिल्में हैं।

जानिए कौन थे ऑस्कर साला ?

Oscar Sala

साला का जन्म 1910 में जर्मनी के ग्रीज़ में हुआ था। उनकी माँ एक गायिका थीं और उनके पिता एक नेत्र रोग विशेषज्ञ थे जो संगीत भी जानते थे। साला ने 14 साल की उम्र में वायलिन और पियानो जैसे वाद्ययंत्रों के लिए रचनाएं और गाने बनाना शुरू कर दिया था।

उन्होंने क्यों इतना पसंद था ट्रौटोनियम ?

Mix-Trutonium

ट्रौटोनियम को पहली बार सुनने के बाद, वह इसकी तानवाला संभावनाओं और इंस्ट्रूमेंट की पेशकश की तकनीक से मोहित हो गया। “फिर उन्होंने अपने जीवन का मिशन ट्रौटोनियम में महारत हासिल करना बना लिया और वे इसे और भी अधिक विकसित करना चाहते थे, उनके इस लक्ष्य ने स्कूल में भौतिकी और रचना में उनके अध्ययन को प्रेरित किया।

इसी लक्ष्य ने साला को मिश्रण-ट्रौटोनियम नामक अपना उपकरण विकसित करने के लिए भी प्रेरित किया। आपको बता दे मिक्स-ट्रौटोनियम की वास्तुकला इतनी अलग और अनूठी है कि यह एक साथ कई ध्वनियों या आवाजों को चलाने में सक्षम थी।

साला को कई पुरस्कारों भी प्राप्त हुए

एक संगीतकार और एक इलेक्ट्रो-इंजीनियर के रूप में अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि के साथ, उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाया जिसने उनकी शैली को दूसरों से अलग किया। साला को उनके काम के लिए कई पुरस्कार मिले। 1995 में, उन्होंने अपने ओरिजिनल मिक्स -ट्रौटोनियम को कंटेम्पोररी टेक्नोलॉजी के लिए जर्मन म्यूजियम को दान कर दिया।

“साला ने क्वार्टेट-ट्रौटोनियम, कॉन्सर्ट ट्रौटोनियम और वोल्क्स्ट्राटोनियम भी बनाया। इलेक्ट्रॉनिक संगीत में उनके प्रयासों ने सबहार्मोनिक्स के क्षेत्र को खोल दिया। अपने समर्पण और रचनात्मक ऊर्जा के साथ, वह वन-मैन ऑर्केस्ट्रा बन गया,”।

ये भी पढ़े : Maruti 20 जुलाई को लॉन्च करेगी नई Grand Vitara, बुकिंग शुरू

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT