होम / भारत में 5जी रोल आउट से पहले पीएम मोदी ने 6जी लॉन्च को लेकर किया बड़ा ऐलान

भारत में 5जी रोल आउट से पहले पीएम मोदी ने 6जी लॉन्च को लेकर किया बड़ा ऐलान

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 27, 2022, 12:45 pm IST
ADVERTISEMENT
भारत में 5जी रोल आउट से पहले पीएम मोदी ने 6जी लॉन्च को लेकर किया बड़ा ऐलान

6G launch in India

इंडिया न्यूज़, Gadgets News: भारत आने वाले महीनों में 5G नेटवर्क प्राप्त करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बड़े लॉन्च से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 6जी सेवाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। पीएम मोदी ने कहा कि देश इस दशक के अंत तक 6जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है। यह घोषणा स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 इवेंट के दौरान की गई। इससे पहले आज, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि भारत में 5जी सेवाओं को 12 अक्टूबर तक शुरू किया जाएगा।

इस दशक के अंत तक 6जी लॉन्च की तैयारी

6जी नेटवर्क के बारे में घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले के दौरान कहा, “हम इस दशक के अंत तक 6जी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रही है।”

12 अक्टूबर को शुरू हो सकता है 5G

इससे पहले वैष्णव ने घोषणा की थी कि आने वाले दो से तीन वर्षों में भारत के लगभग हर हिस्से में 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा, ‘हम तेजी से 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहे हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर्स इस संबंध में काम कर रहे हैं और इंस्टालेशन किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि हम 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर देंगे और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार पर जोर देंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे।

इस शहरों में की जाएगी टेस्टिंग

इससे पहले, दूरसंचार विभाग ने पुष्टि की थी कि हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं 13 भारतीय शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में शुरू की जाएंगी।

एयरटेल और जियो के बीच कड़ी टक्कर

रिपोर्टों के अनुसार, Jio, Airtel और यहां तक ​​कि Vodafone आईडिया ने पहले ही 13 शहरों में अपनी परीक्षण साइटें स्थापित कर ली हैं, जिन्हें 5G सेवाएं मिलने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार, एयरटेल और जियो ने भारत में 5जी सेवाओं को शुरू करने वाले पहले ऑपरेटर होने का दावा किया है। एयरटेल के भारती मित्तल ने पुष्टि की है कि कंपनी का 5जी नेटवर्क तैयार है। सरकार की इच्छा है कि जल्द ही 5G शुरू किया जाए।

ये भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट और Amazon पर मिल रहें है इतनी कम कीमत पर ये शानदार स्पीकर्स, कर लीजिए कब्जा
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT