होम / Sim Card Fraud: आपके नाम का कोई और तो नहीं चला रहा सिम, जानिए कैसे करे पता

Sim Card Fraud: आपके नाम का कोई और तो नहीं चला रहा सिम, जानिए कैसे करे पता

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 20, 2023, 4:33 am IST
ADVERTISEMENT
Sim Card Fraud:  आपके नाम का कोई और तो नहीं चला रहा सिम, जानिए कैसे करे पता

Sim card fraud

india News (इंडिया न्यूज़),सतर्क, Sim Card Fraud :आज के युग में किसी के आधार नंबर या किसी अन्य आईडी कार्ड से फ्रॉड (Sim Card Fraud) करना बहुत ही सामान्य हो गया है। आपकी आईडी का उपयोग करके कोई भी फर्जी सिम (Sim) ली जा सकती है और उसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसे में आपको बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है। यदि आपको भी इस बात का संदेह है कि आपके नाम से कोई और सिम कार्ड का उपयोग कर रहा है, तो हमारी इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े, आज हम आपको बताएंगे कि, मोबाइल नंबर की मदद से सिम कार्ड का स्टेटस जानने और आपके नाम पर कितने कनेक्शन हैं कैसे जाने।

ऐसे करें चेक

हम आपको जिस सुविधा के बारे में बता रहे हैं वो सुविधा दूरसंचार विभाग ने दी है। आपको ये जानने के लिए कि, कौन आपके नाम से सिम कार्ड युज कर रहा है। इसके लिए आपको मोबाइल फोन या लैपटॉप की मदद से सरकारी वेबसाइट tafcop.sancharsaathi.gov.in पर जाना है। यहां आपको एक बॉक्स में अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना है। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालते ही आपकी स्क्रीन पर उन सभी चालू मोबाइल नंबर की जानकारी आ जाएगी, जो आपकी आईडी से लिंक हैं।

तुरंत करे ब्लॉक

यदि आपको इन नंबर में से कोई ऐसा नंबर लगता है, जिसे आप जानते नहीं है, तो आप उस नंबर की रिपोर्ट भी कर सकते हैं। उसके बाद सरकार उन नंबर की जांच करेगी जो आपके नंबर पर चल रहे हैं और जिनकी आपने शिकायत की है। नंबर फर्जी तरीके से जारी होने पर सरकार उस नंबर को ब्लॉक कर देगी।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT