होम / Social Media day 2024: सोशल मीडिया का स्पेशल डे आज, जानें कैसे हुई शुरूआत और क्यों है ये बेहद खास-Indianews

Social Media day 2024: सोशल मीडिया का स्पेशल डे आज, जानें कैसे हुई शुरूआत और क्यों है ये बेहद खास-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 30, 2024, 11:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Social Media day 2024: आज के समय में सोशल मीडिया का विशेष महत्तव है या यूं कहे कि आज का समय ही सोशल मीडिया का है। आज के समय में सोशल मीडिया हमारे डेली लाइफ का हिस्स बन गया है। कोई भी आज सोशल मीडिया से वंचित नही है। आज अधिकतर लोग सोशल मीडिया के आदि हो चुके है। सोशल मीडिया इतना स्पेशल है कि सोशल मीडिया को सेलिब्रेट करने के लिए एक स्पेशल दिन भी है । जिसे विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइए जानते है सोशल मीडिया से जुड़े कुछफ

  • ऐसे हुई विश्व सोशल मीडिया दिवस की शुरूआत
  • आज के समय का सोशल मीडिया
  • सोशल मीडिया दिवस का महत्व

Iran Presidental Election : इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कौन होगा ईरान का नया राष्ट्र्र्रपति? -IndiaNews

ऐसे हुई विश्व सोशल मीडिया दिवस की शुरूआत

सोशल मीडिया की शुरूआत 1990 के दशक के उत्तरार्ध में सिक्सडिग्री जैसे प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च के साथ हुई थी, जिसने उपयोगकर्ताओं को प्रोफ़ाइल बनाने और दोस्तों से जुड़ने की अनुमति दी थी। बता दें, सोशल मीडिया दिवस दुनियाभर में प्रतिवर्ष 30 जून को मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना 2010 में मैशेबल नामक एक वैश्विक मीडिया और प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा की गई थी, ताकि दुनिया भर में संचार पर सोशल मीडिया के गहन प्रभाव को पहचाना जा सके। इसके बाद सोशल मीडिया का चलन पूरी दुनिया में हो गया। लाखो यूज़र्स होने के बावजूद भी 2001 में सिक्सडिग्री नेटवर्किंग साइट को बंद कर दिया गया।

आज के समय का सोशल मीडिया

आज के समय में पूरी दुनिया सोशल मीडिया का प्रयोग कर रही है और भारत के लोग प्रतिदिन औसतन 2.36 घंटे सोशल मीडिया पर बिताते हैं। पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया इकोसिस्टम का तेजी से विस्तार हुआ है जिसमें फेसबुक, लिंक्डइन, माईस्पेस, फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, स्नैपचैट, टिकटॉक और अन्य प्रतिष्ठित प्लेटफॉर्म उभर कर सामने आए हैं। आज देश में तेजी से बढ़ते यूजर बेस के साथ सोशल मीडिया लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। वहीं दूसरी ओर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को डेटा प्राइवेसी और गलत सूचना जैसे बडे़ मुद्दों पर बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है।

सोशल मीडिया दिवस का महत्व

सोशल मीडिया के माध्यम से घर बैठे-बैठे दूर के व्यक्ति से मैसेज और वीडियो कॉलिंग के जरिए जुड़ा जा सकता हैं। अब लोगों से संपर्क करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। सोशल मीडिया दुनियाभर की जानकारी प्रदान करता है, मनोरंजन कराता है और जागरूक कराता है। तो वहीं, सोशल मीडिया के कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं, जैसे सोशल मीडिया पर हर दिन शेयर होने वाली फेक न्यूज की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। विश्व सोशल मीडिया डे समाज के लाभ के लिए सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करने और सोशल मीडिया से होने वाले तमाम मुद्दों के बारे में लोगो को जानकारी प्रदान करने के मौके देता है।

Uma Bharti: बाबरी विध्वंस के बाद भी.., उत्तर प्रदेश में मिली हार पर बीजेपी नेता उमा भारती ने विपक्ष को दिया करारा जवाब-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT