होम / Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews

Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 22, 2024, 3:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Driving Tips: गर्मियों में गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अत्यधिक तापमान से लेकर अप्रत्याशित ट्रैफिक जाम तक, तेज़ धूप में कार चलाना चुनौतीपूर्ण है। इस समस्या का सामना करने के लिए हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। चिलचिलाती गर्मी में कार चलाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में हमने काफी जानकारी जुटाई है। आइए जानतें कुछ उपयोगी टिप्स…

एक यात्रा की योजना बनाओ

अपनी यात्रा शुरू करने से पहले मौसम पूर्वानुमान और यातायात जानकारी की जाँच करें। ऐसा मार्ग चुनें जहां सड़क के किनारे पेड़ और छाया हों। खराब मौसम, दुर्घटनाओं या अन्य कारकों के कारण सड़क की स्थिति बार-बार बदलती रहती है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप जहां जा रहे हैं वहां सड़कें कैसी होंगी।

MPV Sales: मिलिए भारत की इस पसंदीदा MPV से, Toyota Innova, Kia Carens जैसे गाड़ियों को छोड़ा पीछे- Indianews

कार तैयार करो

अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके टायरों में ठीक से हवा भरी हुई है और तेल का स्तर सही है। सही टायर दबाव और तेल का स्तर न केवल सुचारू और सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित करेगा, बल्कि यह आपके वाहन के जीवन को भी बढ़ाएगा। ये बुनियादी रखरखाव युक्तियाँ आपकी कार को सड़क के बीच में खराब होने से बचाएंगी।

महत्वपूर्ण चीजें अपने पास रखें

गर्मियों में कार चलाते समय कुछ जरूरी चीजें आपके पास होनी चाहिए। इनमें पानी की बोतलें, ओआरएस जैसे ठंडे पेय पदार्थ और धूप का चश्मा शामिल हैं। इसके अलावा आप पसीना साफ करने के लिए गीले वाइप्स और तौलिए भी रख सकते हैं। कार में बैठने से पहले धूप का चश्मा और सनस्क्रीन अवश्य लगाएं।

इंजन की जांच करते रहें

दमघोंटू गर्मी में इंजन का काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है. यदि आपको लगता है कि आपकी कार ज़्यादा गरम हो रही है, तो कार को किसी सुरक्षित स्थान पर रोकें और रेडिएटर की जाँच करने से पहले उसे ठंडा होने दें। कई बार कूलेंट लेवल कम होने के कारण इंजन जल्दी गर्म होने लगता है।

कार को छाया में रखें

सूरज की किरणें आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसके अलावा सूरज की रोशनी भी कार के इंटीरियर को नुकसान पहुंचाती है। पेंट और आंतरिक कपड़े को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए इसे छायादार क्षेत्र या गैरेज जैसी सुरक्षित जगह पर पार्क करें। इसके अलावा सनशेड लगाना न भूलें। गर्मियों में कार के चारों टायरों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इसके अतिरिक्त, वे टायर पंक्चर होने की स्थिति में एक अतिरिक्त पहिया जरूर रखें।

रोज गाड़ी चलाने वाले ये रखें ध्यान

गर्मियों में गाड़ी चलाना उन लोगों के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण होता है जिन्हें नियमित रूप से गाड़ी चलानी पड़ती है। पेशेवर ड्राइवरों ने गर्मी से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय जरूर इस्तेमाल करें। जैसे कि पानी को ठंडा रखने के लिए हम इसे एसी वेंट के सामने रखते हैं और जब यह बंद हो जाता है तो कार को छाया में पार्क कर दें और खिड़की खोल दें।

Traffic Challan: क्या आपका भी कट गया है चालान? ऐसे करें चेक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT