होम / Telecom Operators: अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल को करे ब्लॉक, टेलीकॉम ऑपरेटरों को सरकार का बड़ा निर्देश-Indianews

Telecom Operators: अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल को करे ब्लॉक, टेलीकॉम ऑपरेटरों को सरकार का बड़ा निर्देश-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 27, 2024, 7:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Telecom Operators: देश में आये दिन लोगों के साथ फ्रॉड का मामला सामने आता  रहता है वहीं इसी लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने टेलीकॉम ऑपरेटरों जिसमे रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल को निर्देश दिये है कि वे भारतीय मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने वाली सभी आने वाली अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉलों को ब्लॉक करें। दूरसंचार विभाग (DoT) ने जारी एक एडवाइजरी में कहा कि ऐसी सूचना मिली है कि जालसाज भारतीय नागरिकों को भारतीय मोबाइल नंबर दिखाकर अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल कर रहे हैं और साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी कर रहे हैं।

कैसे काम करती हैं अंतर्राष्ट्रीय कॉल

DoT के अनुसार, ऐसी कॉलें भारत के भीतर से उत्पन्न होती हैं, लेकिन कॉलिंग लाइन पहचान (सीएलआई) में हेरफेर करके विदेशों से साइबर अपराधियों द्वारा की जा रही हैं और हाल ही में फर्जी डिजिटल गिरफ्तारियों, फेडएक्स घोटाले, ड्रग्स या कूरियर में नशीले पदार्थों के मामलों में इसका दुरुपयोग किया गया है। सरकारी और पुलिस अधिकारियों के रूप में प्रतिरूपण करना, DoT या TRAI अधिकारियों द्वारा मोबाइल नंबरों को डिस्कनेक्ट करना आदि।

TSPs को निर्देश जारी किए गए

जारी बयान में कहा गया है कि, “DoT और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSPs) ने ऐसी अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉलों की पहचान करने और उन्हें किसी भी भारतीय दूरसंचार ग्राहक तक पहुंचने से रोकने के लिए एक प्रणाली तैयार की है। अब ऐसी आने वाली अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉलों को रोकने के लिए TSPs को निर्देश जारी किए गए हैं।” इन घोटालों को रोकने के लिए रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया क्या कर रहे हैं?

लाइसेंस खत्म, शिशु केंद्र में भी नहीं था कोई आपातकालीन निकास, दिल्ली अस्पताल में लगी आग को लेकर पुलिस का बड़ा खुलासा-Indianews

इस मामले को लेकर दूरसंचार मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, दूरसंचार विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार भारतीय लैंडलाइन नंबरों के साथ आने वाली अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा पहले से ही ब्लॉक किया जा रहा है। बयान में कहा गया है कि, सभी प्रयासों के बावजूद, अभी भी कुछ धोखेबाज हो सकते हैं जो अन्य माध्यमों से सफल हो जाते हैं। ऐसी कॉल के लिए, आप संचार साथी पर चक्षु सुविधा पर ऐसे संदिग्ध धोखाधड़ी संचार की रिपोर्ट करके हर किसी की मदद कर सकते हैं।

6.80 लाख मोबाइल कनेक्शनों से खतरा 

पिछले हफ्ते, DoT ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को 60 दिनों के भीतर 6.8 लाख मोबाइल नंबरों का तत्काल पुन: सत्यापन करने का निर्देश जारी किया था, जिनके अवैध, गैर-मौजूद या नकली दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किए जाने का संदेह है। कहा जाता है कि दूरसंचार विभाग ने उन्नत एआई-संचालित विश्लेषण के बाद लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शनों को संभावित रूप से धोखाधड़ी के रूप में चिह्नित किया है।

Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ कृष्ण चतुर्थी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UN Gun Shot: किशोर ने मारी दो भारतीय मूल की महिलाओं को गोली, एक की मौत, दूसरी घायल -IndiaNews
Vladimir Putin: रुसी राष्ट्रपति का 24 साल बाद उत्तर कोरिया दौरा, पुतिन-किम जोंग उन की होगी मुलाकात -IndiaNews
Bird Flu: अमेरिकी विशेषज्ञ की भविष्यवाणी, बर्ड फ्लू से होगी अगली महामारी-Indianews
Delhi Heatwave: दिल्ली में कल लू का रेड अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी -IndiaNews
New Zealand: ऑस्ट्रेलिया जा रहे विमान की इंजन में लगी आग, न्यूज़ीलैंड में सुरक्षित उतारे गये यात्री-Indianews
Lok Sabha Speaker: 26 जून को होगा स्पीकर के नाम का ऐलान, सूची में ओडिशा-आंध्र के नेताओं के नाम भी शामिल -IndiaNews
Nuclear Weapons: पाकिस्तान से अधिक है भारत के पास परमाणु हथियार, ड्रैगन ने भी बढ़ाया हथियारों का जखीरा -IndiaNews
ADVERTISEMENT