होम / 7 लाख में मिल रही ये शानदार कार, 26 किलोमीटर का माइलेज के साथ मिल रही 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग-Indianews

7 लाख में मिल रही ये शानदार कार, 26 किलोमीटर का माइलेज के साथ मिल रही 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 30, 2024, 11:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Tata Altroz Cheapest Variant: भारतीय कार ग्राहक भी अपनी सुरक्षा को लेकर जागरूक हो रहे हैं। लोग अब कार में 6-7 लाख रुपये निवेश करने से पहले उसके सेफ्टी फीचर्स और बिल्ड क्वालिटी की जांच कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब लोग कार खरीदते समय माइलेज और फीचर्स के साथ-साथ सेफ्टी फीचर्स और सेफ्टी स्टार रेटिंग के बारे में भी जांच रहे हैं। इससे साफ पता चलता है कि लोग गाड़ियों में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स के प्रति जागरूक हो रहे हैं। भारत में बिकने वाली ज्यादातर बजट कारें माइलेज तो देती हैं लेकिन उनकी ड्यूरेबिलिटी कुछ खास नहीं होती। अगर हम देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बात करें तो कंपनी की ज्यादातर सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कारों की सेफ्टी रेटिंग निराशाजनक है।

बता दें कि, बाजार में कुछ ऐसी कारें भी बिक रही हैं जो समान कीमत पर बलेनो से ज्यादा सुरक्षा और बेहतर बिल्ड क्वालिटी के साथ आती हैं। मार्केट में Baleno का मुकाबला Hyundai i20 और Tata Altroz से है। तीनों कारों को लगभग एक ही कीमत पर बेचा जा रहा है, लेकिन सबसे अच्छी क्रैश टेस्ट रेटिंग वाली Tata Altroz की कीमत 6.61 लाख रुपये से 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर की इस सीट पर बदला वोटिंग का डेट, जानें वजह-Indianews

सेफ्टी फीचर्स में शानदार

बता दें कि, सिर्फ डिजाइन ही नहीं बल्कि सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी Altroz कहीं से कम नहीं है। यह अपने सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कार है। Tata Altroz भारतीय बाज़ार में बिकने वाली एकमात्र हैचबैक है जो 5-स्टार ग्लोबल NCAP सुरक्षा रेटिंग के साथ आती है। अल्ट्रोज़ को वयस्क सुरक्षा में 5-स्टार और बाल सुरक्षा में 3-स्टार रेटिंग दी गई है। Hyundai i20 की बात करें तो इसे क्रैश टेस्ट में सिर्फ 3-स्टार दिए गए हैं, जबकि मारुति बलेनो सेफ्टी में जीरो रेटिंग वाली कार है। अल्ट्रोज़ में दो एयरबैग (ड्राइवर और पैसेंजर), चाइल्ड लॉक, चाइल्ड सीट के लिए एंकर पॉइंट, ओवरस्पीड वार्निंग, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, एंटी थेफ्ट इंजन इमोबिलाइजर, सेंट्रल लॉकिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

कार की इंजन दमदार 

वहीं, अल्ट्रोज़ को तीन इंजन विकल्पों में बेचा जा रहा है, जिसमें पहला 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, दूसरा 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और तीसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 90 bhp की पावर देता है। और 200 एनएम का टॉर्क। तीनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प उपलब्ध हैं। पेट्रोल में यह कार 19.33 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है, जबकि एक किलोग्राम सीएनजी में यह कार 26.2 किलोमीटर तक चल सकती है।

LSG vs MI : मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के सामने रखा 145 रन का लक्ष्य-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT