होम / Open AI के शीर्ष कार्यकारी jan leike ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह-Indianews

Open AI के शीर्ष कार्यकारी jan leike ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 21, 2024, 4:44 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Open AI:  ओपनएआई में एलाइनमेंट के प्रमुख सुपर एलाइनमेंट लीड और कार्यकारी जान लेइक ने 17 मई, 2024 को अपने इस्तीफे की घोषणा की। उनका प्रस्थान संगठन में एआई अनुसंधान और विकास में एक महत्वपूर्ण युग के अंत का प्रतीक है। मिली जानकारी के अनुसार ट्वीट्स की एक श्रृंखला के माध्यम से की गई लीके की घोषणा से पता चला कि उनका पद छोड़ने का निर्णय आसान नहीं था।

उन्होंने पिछले तीन वर्षों में अपनी टीम की उपलब्धियों पर विचार किया, जिसमें इंस्ट्रक्टजीपीटी के साथ पहली बार आरएलएचएफ (मानव प्रतिक्रिया से सुदृढीकरण सीखना) भाषा मॉडल लॉन्च करना शामिल है। उनकी टीम ने बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) पर स्केलेबल निरीक्षण में भी प्रगति की और स्वचालित व्याख्या और कमजोर-से-मजबूत सामान्यीकरण में प्रगति की शुरुआत की।

 Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति रायसी के मौत पर इजरायल का बयान, जानें क्या कहा-Indianews

जान लेइक का बयान

वहीं जान लेइक ने आगे कहा कि मैं अपनी टीम से प्यार करता हूं,” लीके ने उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, जिनके साथ उन्होंने सुपरअलाइनमेंट टीम के अंदर और बाहर दोनों जगह काम किया। उन्होंने ओपनएआई की प्रतिभा की बुद्धिमत्ता, दयालुता और प्रभावशीलता पर प्रकाश डाला।

हालाँकि, लीके का जाना कंपनी की दिशा के बारे में गहरी चिंताओं के कारण था। उन्होंने संगठन की मुख्य प्राथमिकताओं के बारे में ओपनएआई के नेतृत्व के साथ चल रही असहमति का खुलासा किया। उन्होंने कहा, “हमें तत्काल यह पता लगाने की जरूरत है कि एआई सिस्टम को हमसे कहीं अधिक स्मार्ट तरीके से कैसे चलाया और नियंत्रित किया जाए,” उन्होंने एआई मॉडल की अगली पीढ़ी, सुरक्षा, निगरानी, तैयारी, सुरक्षा, प्रतिकूल मजबूती, संरेखण, गोपनीयता पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर जोर दिया।

Karnataka: कर्नाटक के बाजार में लगी भीषण आग, 10 से अधिक दुकानें जलकर हुई खाक-Indianews

लीके ने जताई चिंता

लीके ने चिंता व्यक्त की कि इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को आवश्यक ध्यान और संसाधन नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “इन समस्याओं को ठीक करना काफी कठिन है, और मुझे चिंता है कि हम वहां पहुंचने के पथ पर नहीं हैं।” उन्होंने कहा कि उनकी टीम को अपने शोध के लिए आवश्यक कम्प्यूटेशनल संसाधनों को सुरक्षित करने में अक्सर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

इसके साथ ही उन्होंने इंसानों से ज्यादा स्मार्ट मशीनें विकसित करने के संभावित खतरों के बारे में भी चिंता व्यक्त की और इस बात पर जोर दिया कि ओपनएआई की मानवता के प्रति एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने सुरक्षा संस्कृति और प्रक्रियाओं पर “चमकदार उत्पादों” को प्राथमिकता देने के लिए कंपनी की आलोचना की, सुरक्षा-प्रथम एजीआई (आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस) कंपनी बनने की दिशा में बदलाव का आह्वान किया।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT