होम / इंडिया की टॉप ओटीटी प्लेटफॉर्म की लिस्ट, और क्या हैं इनकी सदस्यता योजनाएं ?

इंडिया की टॉप ओटीटी प्लेटफॉर्म की लिस्ट, और क्या हैं इनकी सदस्यता योजनाएं ?

Mehak Jain • LAST UPDATED : July 13, 2022, 11:15 am IST
ADVERTISEMENT
इंडिया की टॉप ओटीटी प्लेटफॉर्म की लिस्ट, और क्या हैं इनकी सदस्यता योजनाएं ?

Top 10 Best OTT Platforms in India

इंडिया न्यूज़, (Top 10 Best OTT Platforms in India) : वे दिन चले गए जब लोग अपने मन पसंदीदा फिल्म / टीवी शो को देखने के लिए टीवी के आगे बैठा करते थे और उनका इंतज़ार किया करते थे। लेकिन वर्तमान ओटीटी प्लेटफॉर्म के आने से लोगों के कंटेंट का उपभोग करने का तरीका बदल गया है। अब लोग अपनी पसंदीदा फिल्म देखने के लिए घंटों इंतजार नहीं करते हैं या विज्ञापन आने पर धैर्य नहीं रखते बल्कि ओटीटी पर जो कुछ भी देखना चाहते हैं उसे देखते हैं। भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का विकास पिछले कुछ वर्षों में अविश्वसनीय रहा है, और अनुमान है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म से राजस्व 2022 तक 46 अरब रुपये तक पहुंच जाएगा।

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या हैं ?

यदि आप सोच रहे हैं कि ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या हैं और ओटीटी की फुल फॉर्म क्या है – यह ओवर द टॉप है, जैसा कि स्मार्टफोन, कंप्यूटर और अन्य ओटीटी डिवाइस पर स्ट्रीमिंग कंटेंट में होता है। यह ध्यान जरूर रखे है कि ओटीटी को वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ नहीं जोड़ना है, क्योंकि दोनों अलग-अलग प्लेटफार्म हैं।

ओटीटी में, एक स्ट्रीमिंग सेवा प्रदाता इंटरनेट के माध्यम से कंटेंट प्रदान करता है, और यूज़र्स स्थिर इंटरनेट कनेक्शन के साथ कंटेंट देखने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। भारत में इस समय कई बेहतरीन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की बाढ़ सी आ गई है, तो आइए एक-एक करके उनके बारे में जानते हैं।

भारत के बेस्ट ओटीटी प्लेटफॉर्म

1. डिज्नी + हॉटस्टार

Disney + Hotstar

डिज़नी+हॉटस्टार बहुत से लोगों का पसंदीदा है क्योंकि यह आईपीएल (दुनिया में सबसे बड़ी स्पोर्टिंग प्रीमियम लीगों में से एक), टीवी शो, हॉटस्टार ओरिजिनल और फिल्मों को स्ट्रीम करता है। यह स्टार इंडिया के स्वामित्व में है और वॉल्ट डिज़नी कंपनी इंडिया की सहायक कंपनी है।

लोगों के पास दो पेड सब्सक्रिप्शन प्लान में से चुनने का विकल्प मिलता है – एक “सुपर” है जिसमें स्पोर्ट्स कंटेंट और घरेलू कार्यक्रम शामिल हैं; और दूसरा “प्रीमियम” है जो अंतरराष्ट्रीय टीवी शो और फिल्मों पर केंद्रित है।

डिज्नी + हॉटस्टार के प्लान्स

  • डिज़्नी + हॉटस्टार (कोई सदस्यता नहीं) – 5 मिनट के लिए फ्री स्ट्रीम लाइव क्रिकेट, विज्ञापनों के साथ फिल्मों / टीवी शो का चयन करें
  • डिज़्नी+ हॉटस्टार मोबाइल प्लान (1 डिवाइस) – रु. 499 प्रति वर्ष
  • डिज़्नी+ हॉटस्टार सुपर (2 डिवाइस) – 899 रुपये प्रति वर्ष
  • डिज़्नी+ हॉटस्टार प्रीमियम (4 डिवाइस तक) – रु. 1499 प्रति वर्ष

2. नेटफ्लिक्स

netflix

जब भारत में सर्वश्रेष्ठ ओटीटी प्लेटफार्मों की लिस्ट की बात आती है, तो ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि नेटफ्लिक्स इसे लिस्ट में न बनाए। इसके शानदार शो और फिल्मों के कारण नेटफ्लिक्स दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय है ।

नेटफ्लिक्स को 2016 में लॉन्च किया गया था, लेकिन भारत में यह 2018 के अंत में आया और तब से इसकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। यह अनुमान लगाया गया है कि 2022 के अंत तक, नेटफ्लिक्स के भारत में लगभग 8 मिलियन ग्राहक होंगे।

नेटफ्लिक्स पर कई शानदार शो और फिल्मों की स्ट्रीमिंग के साथ, इसे भारत में बेहद मान्यता प्राप्त है, लेकिन नियमित रूप से सोनीलिव, वूट, अमेज़ॅन प्राइम और हॉटस्टार जैसे अन्य प्लेटफार्मों के साथ प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।

क्या है नेटफ्लिक्स के प्लान्स ?

भारत में नेटफ्लिक्स अलग-अलग सब्सक्रिप्शन प्लान्स के साथ आता है, जैसा कि नीचे बताया गया है:

  • नेटफ्लिक्स बेसिक प्लान – 199 रुपये प्रति माह – 1 डिवाइस
  • नेटफ्लिक्स स्टैंडर्ड – प्लान 499 रुपये प्रति माह – 2 डिवाइस
  • नेटफ्लिक्स प्रीमियम प्लान – 649 रुपये प्रति माह – 4 डिवाइस

3. सोनीलिव

sonyliv

यदि आप सीआईडी, तारक मेहता का उल्टा चश्मा और बालवीर जैसे शोज जो खुश होकर देखते हैं, तो आपको SonyLiv का सब्सक्रिप्शन अवश्य लेना चाहिए।यह भारत में सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है और इसमें फिल्मों, टीवी शो और क्लासिक पुराने सोनी धारावाहिकों का एक विशाल संग्रह है।

SonyLiv ओरिजिनल से लेकर LIVE स्पोर्ट्स तक, यह सब SonyLiv पर उचित मूल्य पर देख सकते है। इसके लगभग 18 मिलियन पेड यूज़र्स सब्सक्राइबर्स और 70 मिलियन एक्टिव यूज़र्स मौजूद हैं।

क्या सोनीलिव फ्री है?

लोग SonyLiv पर चुनिंदा फिल्मों और टीवी शो को देख सकते हैं, लेकिन इनके साथ -साथ आपको विज्ञापन भी देखने होंगे।

SonyLiv सब्सक्रिप्शन प्लान्स

  • SonyLiv WWE नेटवर्क – 299 रुपये – 1 साल
  • SonyLiv प्रीमियम प्लान – 299 रुपये / 699 रुपये / 999 रुपये – 1 महीना / छह महीने / 1 साल

4. अमेज़न प्राइम

amazon prime

अमेज़न न केवल सभी की खरीदारी की ज़रूरतों को पूरा करता है, बल्कि मनोरंजन की ज़रूरतों को भी पूरा करता है। Amazon Prime Video भारत में सबसे ज्यादा रेटिंग वाले OTT प्लेटफॉर्म में से एक है। इसमें अमेज़ॅन प्राइम ओरिजिनल, रियलिटी टीवी शो, फिल्में, वेब सीरीज और पॉडकास्ट सेवाएं प्राप्त है। भारत में दस मिलियन से अधिक यूज़र्स के साथ, अमेज़न प्राइम शीर्ष ओटीटी भारतीय प्लेटफार्मों की लिस्ट में आता है।

अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन की कीमत

  • अमेज़न प्राइम – मंथली प्लान – 179 रुपये – एक महीना
  • अमेज़न प्राइम – तिमाही योजना – 459 रुपये – तीन महीने
  • अमेज़न प्राइम – वार्षिक योजना – रु 1499 – एक वर्ष

5. Zee5

Zee5

स्कैम 1992 की रिलीज़ के बाद, ZEE5 भारत में काफी लोकप्रिय हो गया है। अब यह बालाजी के साथ मर्ज हो गया है और यह सबसे तेजी से बढ़ते ओटीटी प्लेटफॉर्म में से एक है। इसमें आपके देखने के लिए टीवी शो, मूल कंटेंट और संगीत वीडियो हैं। इसमें विभिन्न क्षेत्रीय टीवी शो और फिल्में भी शामिल हैं।

  • Zee5 सब्सक्रिप्शन की कीमत
  • ZEE5 प्रीमियम प्लान – 599 रुपये – 1 वर्ष
  • Zee5 प्रीमियम प्लान – 399 रुपये – 3 महीने

6. वूट

Voot

रोडीज, स्प्लिट्सविला, मिंत्रा फैशन सुपरस्टार्ट आदि जैसे एमटीवी शो के प्रशंसकों के लिए वूट एक आशीर्वाद है। यह भारत में सर्वश्रेष्ठ ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है और वायकॉम18 डिजिटल वेंचर्स का एक हिस्सा है। इसमें हर मूड के लिए टीवी शो हैं और इसमें कलर्स मराठी, कलर सुपर, कलर हिंदी, कलर्स कन्नड़, एमटीवी, कलर्स बांग्ला और कलर्स गुजराती शामिल हैं।

7. टीवीएफ प्ले

TVF Play

टीवीएफ प्ले कोई ओटीटी प्लेटफॉर्म नहीं है, यह एक इमोशन है। कोटा फैक्ट्री, परमानेंट रूममेट्स, टीवीएफ पिचर्स, फ्लेम्स, टीवीएफ ट्रिपलिंग, एस्पिरेंट्स इत्यादि जैसी कई लोकप्रिय सीरीज के साथ – टीवीएफ प्ले भारत में बेस्ट ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है।

इसे 2010 में अरुणाभ कुमार द्वारा एक Youtube चैनल के रूप में शुरू किया गया था, और अब इसका स्वामित्व Contagious Online Media Network Pvt Ltd के पास है। टीवीएफ प्ले ऐसी कंटेंट बनाने के लिए जाना जाता है जो लोगों से संबंधित हो और जिसमें गहन भावनात्मक गहराई से परिपूर्ण हो।

8. आह:

Ahh

अहा, अहा मीडिया एंड ब्रॉडकास्टिंग प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाले भारत में शीर्ष ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है। इसे 2020 में लॉन्च किया गया था, और कोई भी यहां विज्ञापन-मुक्त तेलुगु कंटेंट देख सकता है।

उनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि उनके पास विज्ञापन-मुक्त कंटेंट है क्योंकि उनका मानना ​​है कि दर्शकों को विज्ञापनों में बाधा डाले बिना सामग्री का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए।

9. सन NXT

Sun NXT

सन टीवी नेटवर्क के स्वामित्व में, सन एनएक्सटी को 2017 में लॉन्च किया गया था और इसमें छह भाषाओं मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी और बंगाली में सामग्री है। उनके पास हजारों फिल्में और 30 से अधिक लाइव टीवी चैनल हैं, किसी के पास लाइव स्ट्रीमिंग, कॉमेडी शो, टीवी शो, समाचार, बच्चों के शो और संगीत वीडियो देखने का विकल्प है। सन एनएक्सटी के 20 मिलियन से अधिक यूज़र्स हैं और यह वास्तव में भारत में सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है।

क्या सन NXT फ्री है?

जिन लोगों के पास सन डायरेक्ट सब्सक्रिप्शन प्लान है, वे सन एनएक्सटी पर मुफ्त में कंटेंट देख सकते हैं।

सन NXT सब्सक्रिप्शन कीमत

  • मंथली प्लान – 30 दिनों के लिए 50 रुपये – 1 स्क्रीन
  • क्वार्टरली प्लान -13 महीने के लिए 130 रुपये – 1 स्क्रीन
  • एनुअल प्लान रु. 490 1 वर्ष के लिए – 4 स्क्रीन

10. ऑल्ट बालाजी

alt balaji

बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड के स्वामित्व में, ऑल्ट बालाजी एक प्रमुख भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म है। इसे मूल ओटीटी सामग्री बनाने के लिए 2017 में लॉन्च किया गया था और इसके 30 मिलियन से अधिक सशुल्क ग्राहक हैं। ऑल्ट बालाजी पर विभिन्न शो, फिल्में और मूल सामग्री हैं, और वह भी उचित मूल्य पर।

ये भी पढ़े : जानिए इंस्टाग्राम के इस गुप्त वेनिश फीचर के बारे में, मैसेज खुद ब खुद हो जायेगे गायब

ये भी पढ़े : Moto G42 की आज पहली सेल, जिसमें SBI बैंक ऑफ़र भी शामिल है, जानिए फीचर्स और कीमत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT