होम / Twitter Suspended Indian Accounts: जानें क्यों ट्विटर और व्हाट्सएप ने लाखों अकाउंट्स को किए बैन ?

Twitter Suspended Indian Accounts: जानें क्यों ट्विटर और व्हाट्सएप ने लाखों अकाउंट्स को किए बैन ?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 1, 2023, 8:08 pm IST

इडिया न्यूज़(India News): (Twitter Suspended Indian Accounts) सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर और व्हाट्सएप ने लाखों अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इसकी वजह बाल यौन शोषण, सेक्शुअल कंटेंट को शेयर करना बताया गया है।  ट्विटर (Twitter) ने गुरुवार (1 जून) को बताया कि 26 मार्च से लेकर 25 अप्रैल के बीच भारत में बाल यौन शोषण, बिना सहमति नग्नता और सेक्शुअल कंटेंट प्रमोट करने वाले 25 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट को बंद कर दिया है। जबकि व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अप्रैल के महीने में 7.4 मिलियन से ज्यादा अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

व्हाट्सएप ने एक बयान जारी कर कहा कि आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने अप्रैल 2023 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस यूजर-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप की ओर से की गई कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सएप के प्लेटफॉर्म पर दुर्व्यवहार के मामलों की की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।

अप्रैल में 7.4 मिलियन से ज्यादा अकाउंट्स पर लगा प्रतिबंध

व्हाट्सएप ने आगे कहा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने अप्रैल के महीने में 7.4 मिलियन से ज्यादा अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया और इनमें से 2.4 मिलियन से ज्यादा अकाउंट्स को यूजर की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया।

 

इससे पहले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने 26 जनवरी और 25 फरवरी के बीच भारत में 6,82,420 अकाउंट्स पर बैन लगाया था। जो कथित तौर पर बिना सहमति नग्नता और बाल यौन शोषण को बढ़ावा दे रहे थे। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 1,548 अकाउंट्स को भी बैन किए।

आईटी नियम 2021 के तहत रिकॉर्ड 4.5 मिलियन अकाउंट्स पर लगा प्रतिबंध 

व्हाट्सएप ने भी फरवरी में भारत में आईटी नियम 2021 के तहत रिकॉर्ड 4.5 मिलियन अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। कंपनी ने कहा था कि हम अपने काम में पारदर्शिता जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indonesia Twins Born: इंडोनेशिया में अजीब जुड़वा बच्चे का हुआ जन्म, एक शरीर, दो मुंह, तीन पैर और चार हाथ-Indianews
Madhuri Dixit ने सेट से शेयर की अपने बर्थडे सेलिब्रेशन की झलक, जन्मदिन पर मिले प्यार के लिए फैंस का किया धन्यवाद -Indianews
Cambodia Jobs: कंबोडिया में नौकरी के नाम पर ठगे जा रहे भारतीय, विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी-Indianews
Lok Sabha Election: यूपी में छठे चरण में धनबलियों की भरमार, मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी
Swati Maliwal : स्वाति मालीवाल मामले में जांच के लिए CM आवास पहुंची दिल्ली पुलिस और फॉरेंसिक टीम-Indianews
गूगल के CEO Sundar Pichai ने 3 इडियट्स के फेमस सीन को किया याद, Aamir Khan के लिए कही यह बात -Indianews
Hair Loss: क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? जानिए इसके 5 कारण-Indianews
ADVERTISEMENT