होम / Lok Sabha Election: यूपी में छठे चरण में धनबलियों की भरमार, मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी

Lok Sabha Election: यूपी में छठे चरण में धनबलियों की भरमार, मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 17, 2024, 5:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), अजय त्रिवेदी, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में छठे चरण के तहत आने वाली 14 लोकसभा सीटों पर चुनाव मैदान में उतरे सभी प्रमुख राजनैतिक दलों के प्रत्याशी करोड़पति हैं जबकि इनमें से एक चौथाई पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से छठें चरण में 14 संसदीय सीटों से चुनाव लड़ने वाले सभी 162 उम्मीदवारों के शपथपत्रों के विश्लेषण के आधार पर तैयार रिपोर्ट के मुताबिक 36 फीसदी करोड़पति चुनाव मैदान में हैं।

इस चरण में प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्त कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में मतदान होना है। सभी 162 उम्मीदवारों में से 38 ने ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

Lok Sabha Election: पंजाब में कई सीटों पर हो सकता है कड़ा मुकाबला, इनके मैदान में उतरने से बिगड़ सकता है खेल

रिपोर्ट के मुताबिक छठें चरण के चुनाव में अपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों में बहुजन समाज पार्टी के 14 में से 4, भारतीय जनता पार्टी के 14 में से 6 और समाजवादी पार्टी के 12 में से 9 शामिल हैं। जौनपुर से सामजावादी पार्टी के उम्मीदवार बाबू सिंह कुशवाहा के ऊपर 25 आपराधिक मामले दर्ज है। वहीं दूसरे नम्बर पर आपराधिक छवि के उम्मीदवारों में राम भुआल निषाद हैं जो सुल्तानपुर से समजवादी पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं जिन पर 8 आपराधिक मामले दर्ज़ है।

Lok Sabha Election: राम मंदिर पर बुलडोजर चला देगी कांग्रेस, पीएम मोदी ने विपक्ष पर किया तीखा हमला

अमीर उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा भाजपा से तो सबसे कम बसपा से हैं। भाजपा के सभी 14 संसदीयों सीटों के प्रत्याशी करोड़ पति हैं वहीं सपा के 12 में से 11 तो बसपा के 14 में से 9 उम्मीदवार करोड़पति हैं। उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के छठें चरण के उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 4 .66 करोड़ है।

लोकसभा चुनाव के छठें चरण के प्रत्याशियों में सबसे अमीर सुल्तानपुर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही मेनका संजय गाँधी हैं जिनकी संपत्ति लगभग 97 करोड़ के आसपास है वहीं प्रवीन पटेल, फूलपुर से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जिनकी संपत्ति 64 करोड़ के लगभग है।

Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने गांधी परिवार पर लगाया ये गंभीर आरोप, जानें क्या कहा

समाजवादी पार्टी लोकसभा सीट से शिवपाल सिंह पटेल, प्रतापगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं जिनकी संपत्ति लगभग 46 करोड के आसपास हैं। यूपी में लोकसभा चुनाव के छठें चरण में 162 में से 51 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है. जबकि 105 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज़्यादा घोषित की हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hijab Ban in College: कॉलेज में हिजाब बैन के खिलाफ छात्राओं ने बॉम्बे HC का खटखटाया दरवाजा, जानें पूरा मामला-Indianews
Switzerland Peace Summit: अमेरिका का बड़ा ऐलान, यूक्रेन को देगा 1.5 बिलियन डॉलर की सहायता -IndiaNews
Online Betting: सट्टे का कर्ज चुकाने के लिए महिला की हत्या, पुलिस ने आरोपी व्यक्ति को किया गिरफ्तार -IndiaNews
Prerna Sthal: उपराष्ट्रपति आज करेंगे प्रेरणा स्थल का उद्घाटन, रखी जाएगी स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा -IndiaNews
Dulhan Ka Video: शादी के जोड़े में दुल्हन ने दिखाया स्टंट, दूल्हा देखता ही रह गया मुह, देखें वीडियो-Indianews
PM-Kisan Scheme: पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, किसानों को जारी करेंगे हजारों करोड़ रुपये -IndiaNews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय-Indianews
ADVERTISEMENT