होम / Upcoming Electric Cars in India: कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान, नये साल में ये शानदार कई इलेक्ट्रिक कारें होंगी लांच

Upcoming Electric Cars in India: कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान, नये साल में ये शानदार कई इलेक्ट्रिक कारें होंगी लांच

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 13, 2023, 7:55 pm IST
Upcoming Electric Cars in India: कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान, नये साल में ये शानदार कई इलेक्ट्रिक कारें होंगी लांच

Photo Credit: Social Media

Upcoming Electric Cars in India: इस समय भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की धूम हैं। दिन-प्रतिदिन EV Cars की कारों डिमांड बढ़ती चली जा रही है। हालांकि, भारतीय बाजार में अब तक ईवी को लेकर सीमित विकल्प ही उपलब्ध रहे हैं। अब कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार्स के सेगमेंट में साल 2024 में कई वाहन लांच करने वाली हैं। इसके साथ ही कंपनियां कॉम्पैक्ट एसयूवी के मामले पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

टाटा कर्व

भारत की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टाटा साल 2024 में टाटा कर्व (Tata Curvv) को लांच कर सकती है। कर्व एक Compact SUV के सेगमेंट में लांच होगी। इसे टाटा नेक्सॉन के उपर रखा जाएगा और सिएरा के आने तक यह इसका प्रमुख उत्पाद होगा। टाटा कर्व में 500 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। यह एक डुअल मोटर सेट-अप होगा और इसमें ऑल व्हील ड्राइव होगा जबकि बेस वर्जन सिंगल मोटर लेआउट के साथ आएगा। कर्व एक कूप स्टाइल एसयूवी होगी और कुछ समय पहले दिखाए गए कॉन्सेप्ट के समान होगी, जिसमें नए नेक्सॉन ईवी पर बहुत सारे डिज़ाइन संकेत देखे गए हैं, जबकि मस्कुलर डिज़ाइन टाटा मोटर्स का अब तक का सबसे मौलिक डिज़ाइन होगा।

महिंद्रा XUV.e8

टाटा मोटर्स की तरह, महिंद्रा भी हैरियर ईवी को टक्कर देने के लिए अपनी पहली पूर्ण आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी लाएगी। XUV.e8 की स्टाइलिंग XUV700 के समान होगी लेकिन इसमें पूरी चौड़ाई वाली एलईडी लाइट बार और खाली ऑफ ग्रिल के साथ अंतर होगा। यह उस कॉन्सेप्ट के समान होगा जो पहले महिंद्रा द्वारा दिखाया गया है। XUV.e8 अच्छी मात्रा में पावर के साथ ऑल व्हील ड्राइव के साथ 80kWh बैटरी पैक के साथ आएगा।

मारुति eVX

मारुति की पहली ईवी 2024 के अंत में आएगी और भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की ईवी होने के मामले में यह एक प्रमुख उत्पाद होगी। eVX एक जन्मजात इलेक्ट्रिक एसयूवी है और लगभग ग्रैंड विटारा के आकार की होगी, जबकि 60kWh बैटरी पैक के साथ इसकी रेंज लगभग 550 किमी होगी। हालांकि एंट्री लेवल वर्जन के लिए छोटा बैटरी पैक हो सकता है। हमने हाल ही में eVX को प्रोडक्शन फॉर्म के करीब देखा है और इसमें स्टाइलिंग मिलेगी जो अन्य मारुति कारों से अलग है।

यह भी पढ़ें: 

Rohit Sharma on World Cup: विश्व कप फाइनल में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा?

India News Manch 2023 Live: इंडिया न्यूज के मंच पर पवन वर्मा, संजय कुमार और यशवंत देशमुख, देखें दिनभर 

India News Manch 2023:  इंडिया न्यूज मंच पर राम माधव का बड़ा बयान, 2024 चुनाव पर कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT