होम / UPI Scam: यूपीआई के घोटालो में हो रही बढ़ोतरी, स्कैम को पहचान ऐसे करें बचाव

UPI Scam: यूपीआई के घोटालो में हो रही बढ़ोतरी, स्कैम को पहचान ऐसे करें बचाव

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 5, 2023, 3:52 am IST

India News(इंडिया न्यूज),UPI Scam: दिन-प्रतिदिन लगातार हम तकनीक के मामले में आसमान तक पहुंच रहे है। लेकिन ये जितना अच्छा है उतना जन का जंजाल भी हमारे लिए बन चुका है। जिसमें प्रतिदिन सैकड़ो ऐसे मामले सामने आते है जिसमें हमें ये जानने को मिलता है कि, यूपीआई के माध्यम से किसी के लाखो रुपये चोरी हो गए। आज हम इस बात को मद्देनजर रखते हुए आपको सतर्क करने के लिए यूपीआई से हो रहे स्कैम से बचने के कुछ महत्व पूर्ण उपाय बताएंगे।

पहले जानें क्या है यूपीआई

जानकारी के लिए बता दें कि, यूपीआई घोटाले कपटपूर्ण गतिविधियां हैं जहां उपयोगकर्ताओं को संवेदनशील जानकारी प्रकट करने और अनधिकृत खातों में धन हस्तांतरित करने के लिए धोखा दिया जाता है। घोटालेबाज लोगों को भुगतान करने के लिए धोखा देने के लिए विभिन्न तकनीकों, जैसे तात्कालिकता, नकली निवेश योजनाएं और दुर्भावनापूर्ण लिंक के साथ-साथ कोड का उपयोग करते हैं।

फर्जी बिल से सावधान

आज कल एक नया स्कैम सामने आया है जिसमें फर्जी बिल के माध्यम से आपके बैंक खाते खाली हो जाते है। यूपीआई घोटालों के सबसे आम प्रकारों में से एक फर्जी बिल घोटाला है। स्कैमर्स आमतौर पर यूपीआई उपयोगकर्ताओं से संपर्क करते हैं और उन्हें बकाया बिलों के बारे में सूचित करते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता कहता है कि उन्होंने पहले ही बिल का भुगतान कर दिया है, तो वे उन्हें समझाने की कोशिश करते हैं कि लेनदेन नहीं हुआ है और उन्हें एक यूपीआई ऐप का उपयोग करना चाहिए जो यह सुनिश्चित कर सके कि बिल का भुगतान समय पर किया जाए। निर्दोष उपयोगकर्ता इसका शिकार बन जाते हैं और भुगतान करने के लिए नकली ऐप डाउनलोड कर लेते हैं।

नगदे के बदले यूपीआई

दूसरे प्रकार के घोटाले में, एक घोटालेबाज आपसे नकदी के बदले में यूपीआई भुगतान मांगने के लिए संपर्क करेगा। वे आपको यह समझाने के लिए नकदी दिखाते हैं कि यह कोई घोटाला नहीं है। जब एक निश्चित नंबर पर भुगतान किया जाता है, तो वे कड़ी रकम पीड़ित को वापस सौंप देते हैं, जिसे बाद में पता चलता है कि उन्हें सौंपी गई अधिकांश मुद्रा नकली है।

निवेश में बाईमानी

जालसाज फर्जी निवेश योजनाओं के साथ भी लोगों से संपर्क करते हैं जहां उन्हें बताया जाता है कि वे एक निश्चित राशि का निवेश कैसे कर सकते हैं जो कम समय में दोगुनी हो जाएगी। न्यूनतम निवेश के साथ अधिकतम पुरस्कारों के लालच में, यूपीआई उपयोगकर्ता आमतौर पर ऐसे घोटालों में फंस जाते हैं और अनधिकृत लिंक के माध्यम से भुगतान करते हैं और अंततः अपनी मेहनत की कमाई खो देते हैं।

‘ज्ञान से, ध्यान से’

बता दें कि, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ‘ज्ञान से, ध्यान से’ अभियान को बढ़ावा दे रहा है, जिसमें वह लोगों को इस प्रकार के घोटालों के बारे में जागरूक करने के लिए विज्ञापन जारी कर रहा है। विज्ञापन दर्शाते हैं कि कैसे घोटालेबाज आपको भुगतान करने के लिए मना सकते हैं।

एसे रहे सुरक्षित

जानकारी के लिए बता दें कि, सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि लोगों को डिजिटल भुगतान करने में सक्रिय रहना चाहिए। UPI पिन, पासवर्ड या OTP किसी के साथ साझा न करें; किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या किसी वेबसाइट पर अपने क्रेडेंशियल दर्ज न करें। किसी ऐसे व्यक्ति से पैसे का अनुरोध कभी स्वीकार न करें जिसे आप नहीं पहचानते।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cyber Threat: ब्रिटेन, अमेरिका ने चीन से बढ़ते साइबर खतरे पर जारी की चेतावनी, हैकर पूरी दुनिया को बना रहे निशाना- Indianews
Florida bus crash: फ्लोरिडा में 53 प्रवासी मजदूरों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, आठ लोगों की मौत, 45 अस्पताल में भर्ती- Indianews
Plane Fight: उड़ते विमान में भिड़े यात्री, एसी को लेकर हुई आपस में मारपीट -India News
Kangana Ranaut worth: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, बीएमडब्ल्यू समेत हैं ये लक्जरी कारें- Indianews
Uttar Pradesh: बाप ने बेटी को बनाया पत्नी, बेटी भी हुई राजी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
Nail Paint Side Effects: नेल पॉलिश लगाने से हो सकते है यह भारी नुकसान, इससे बचने के लिए आजमाएं ये टिप्स -Indianews
Bangladesh Air Force: बांग्लादेश में बड़ा हादसा, पायलट द्वारा स्टंट करते समय प्लेन हुई दुर्घटनाग्रस्त -India News
ADVERTISEMENT