होम / UPI Scam: क्या है UPI स्कैम ? बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

UPI Scam: क्या है UPI स्कैम ? बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 30, 2024, 3:25 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),UPI Scam: नोटबंदी के बाद डिटेल पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है और पिछले कुछ सालों में लोगों ने यूपीआई को डिजिटल पेमेंट मोड के तौर पर अपनाया है। अब स्थिति यह है कि रोजमर्रा का सामान खरीदना हो या किसी को पैसे ट्रांसफर करना हो, यूपीआई ने हर काम आसान बना दिया है। यूपीआई के आने से न केवल आम जनता को फायदा हुआ बल्कि घोटालेबाजों ने यूपीआई के जरिए ठगी करने की एक नई तरकीब भी खोज ली।

क्या आप जानते हैं कि जालसाज लोगों को लूटने के लिए यूपीआई स्कैम के जरिए धोखाधड़ी जैसी घटनाओं को अंजाम देकर उनके बैंक खाते भी खाली कर देते हैं? अगर आप भी जानना चाहते हैं कि UPI घोटाला क्या है, यह कैसे काम करता है और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए? तो बने रहिए हमारे साथ, आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से देंगे।

OnePlus के ये दो तगड़े फोन जल्द होंगे आपके बाजार में लॉन्च, प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक की जानें डिटेल्स-Indianews

यूपीआई घोटाला क्या है?

यूपीआई स्कैम में लोगों को गुमराह करके और पैसों का लालच देकर फंसाने की तरकीब अपनाई जाती है. इसके अलावा कई बार जालसाज लोगों के फोन में फर्जी ऐप भी इंस्टॉल कर डिवाइस तक पहुंच हासिल कर लेते हैं और फिर तरकीब अपनाकर बैंक अकाउंट साफ कर देते हैं।

यह कैसे काम करता है?

स्कैमर्स पहले फर्जी वेबसाइट, ईमेल आईडी और फर्जी एसएमएस भेजते हैं और फिर जैसे ही कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो लालच में आकर यूपीआई पिन, ओटीपी या पासवर्ड डालने की गलती कर देते हैं। स्कैमर्स इसका फायदा उठाते हैं और तुरंत बैंक खाता खाली कर देते हैं।

ये शानदार Powerbank एक बार चार्ज करने पर घंटों तक चलेंगे घर के TV और फ्रिज, कूलर-Indianews

उदाहरण: लोग अपने प्रियजनों पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं और धोखेबाज यह बात अच्छी तरह जानते हैं। यही कारण है कि स्कैमर्स आपके परिवार के सदस्य या दोस्त बनकर आपको फर्जी मनी रिक्वेस्ट भेजेंगे और फिर जैसे ही आप इस रिक्वेस्ट को स्वीकार करेंगे, आपका खाता एक पल में खाली हो जाएगा।

उदाहरण: घोटालेबाज लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनसे वही करवाते हैं जो घोटालेबाज कहते हैं। जालसाज लोगों को स्क्रीन मिररिंग जैसे फर्जी ऐप इंस्टॉल करने के लिए मना लेते हैं और फिर जैसे ही आप यह ऐप इंस्टॉल करते हैं, ये ऐप डिवाइस को कंट्रोल कर लेते हैं और अकाउंट खाली करना शुरू कर देते हैं।

Tecno Pova 6 Pro 5G: 6000mAh बैटरी के साथ 70W की चार्जिंग, 16GB रैम, इतने सस्ते फोन में मिल रहे ये शानदार फीचर्स- Indianews

UPI स्कैम सेफ्टी टिप्स: इन बातों का रखें ध्यान

घोटाले जैसी घटनाओं से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपको समझदारी भरे कदम उठाने चाहिए और हमेशा अलर्ट मोड में रहना चाहिए। आइए जानते हैं कि आप किन बातों का ध्यान रखकर खुद को स्कैमर्स से सुरक्षित रख सकते हैं?

  • किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ यूपीआई पिन, पासवर्ड या ओटीपी साझा करने की गलती न करें।
  • अगर आप किसी वेबसाइट पर अपनी बैंक डिटेल्स शेयर कर रहे हैं तो जल्दबाजी न करें और पहले वेबसाइट के यूआरएल को ठीक से वेरिफाई कर लें।
  • लालच न करें और किसी भी अनजान व्यक्ति से भुगतान अनुरोध स्वीकार करने की गलती न करें।
  • अपने डिवाइस पर हमेशा एंटी-वायरस/एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल रखें, ये ऐप्स आपको खतरनाक लिंक से बचाने और नकली या वायरस से भरे ऐप्स की पहचान करने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद करेंगे।

Narzo 70x 5GRealme: रियली के इस फोन पर हो जाएंगे फिदा, कीमत मात्र 10,999 रुपये- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रणबीर कपूर की Ramayana का बदला जाएगा टाइटल! मेकर्स ने इस वजह से उठाया यह बड़ा कदम -Indianews
Salman Khan ने लोगों से लोकसभा चुनावों में अपना वोट डालने की अपील, नोट शेयर कर लिखी यह बात -Indianews
Swati Maliwal: क्या स्वाति मालीवाल के साथ बदसलूकी मामले को राजनीतिक वजहों से तूल दिया जा रहा है?, जानें जनता की राय-Indianews
Kareena Kapoor Khan ने सैफ-तैमूर और जेह संग मई डंप से तस्वीरें की शेयर, देखें फोटोज -Indianews
Cannes 2024: TMKOC की Deepti Sadhwani ने रेड कार्पेट पर कृति सेनन का लुक किया कॉपी, देखें तस्वीर -Indianews
Mr & Mrs Mahi: जान्हवी कपूर-राजकुमार राव का मजेदार वीडियो आया सामने, नूडल्स और पुचका खाते आए नजर -Indianews
Hajipur Lok Sabha Seat: देवताओं के नामों का दिलचस्प राजनीतिक संग्राम, जानिए हाजीपुर सीट किसका रहा गढ़- Indianews
ADVERTISEMENT