होम / Pilot Training lapse: डीजीसीए ने विस्तारा के उपाध्यक्ष को किया निलंबित, जानें वजह-Indianews

Pilot Training lapse: डीजीसीए ने विस्तारा के उपाध्यक्ष को किया निलंबित, जानें वजह-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 1, 2024, 1:34 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Pilot Training lapse: एयरलाइंस कंपनी विस्तारा के उपाध्यक्ष विक्रम मोहन दयाल को उनके पद से निलंबित कर दिया गया है। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मंगलवार को पायलटों के रूपांतरण प्रशिक्षण में खामियों को लेकर विस्तारा के उपाध्यक्ष को पायलट प्रशिक्षण के लिए निलंबित कर दिया। वहीं ऊपर उल्लिखित अधिकारियों में से एक ने कहा, “वीपी-ट्रेनिंग, विक्रम मोहन दयाल को निलंबित कर दिया गया है और एयरलाइन को एक प्रतिस्थापन खोजने के लिए कहा गया है।

ये भी पढे:- Bomb threat at Delhi School: स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी के बाद ऐक्शन में आतिशी, की यह अपील-Indianews

डीजीसीए ने भेजा कारण बताओ नोटिस

मिली जानकारी के लिए बता दें कि, डीजीसीए ने उल्लंघन पर दयाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। हालांकि, नियामक ने उनका जवाब असंतोषजनक पाए जाने के बाद निलंबित कर दिया।’ उन्हें मई 2020 में इस पद पर नियुक्त किया गया था। वहीं उल्लंघन पायलटों के रूपांतरण प्रशिक्षण में खामियों को लेकर था, जिसमें संकीर्ण शरीर वाले पायलटों को चौड़े शरीर वाले विमान उड़ाने के लिए तैयार करना शामिल था। इसके साथ ही एक दूसरे अधिकारी ने कहा, “पायलटों को एक प्रकार के विमान से दूसरे प्रकार के विमान में जाने पर प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है।

जानिए प्रशिक्षण के चरण

मिली जानकारी के लिए बता दें कि, इस प्रशिक्षण के चार चरण हैं – सिम्युलेटर पर प्रशिक्षण, कौशल परीक्षण और तीसरा चरण जिसे कौशल परीक्षण के बाद 45 दिनों के भीतर पूरा करना होता है, उसे शून्य उड़ान समय प्रशिक्षण (जेडएफटीटी) कहा जाता है। अधिकारी ने कहा, “इसके अलावा, वे (पायलट) पर्यवेक्षित लाइन उड़ान, चौथे चरण के लिए निर्धारित थे, जिसमें पायलट तीसरे चरण को पूरा करने के भीतर यात्रियों को पर्यवेक्षण के तहत उड़ाते हैं। डीजीसीए ने पाया कि कम से कम 12 विस्तारा पायलटों ने निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर तीसरे चरण को पूरा नहीं किया और नैरो-बॉडी (ए320) परिवार के विमानों पर प्रशिक्षित पायलट, वाइड-बॉडी (बी787) विमानों के लिए रूपांतरण प्रशिक्षण से गुजर रहे थे।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: लोग वोटिंग में नहीं ले रहे बढ़-चढ़ कर हिस्सा, मतदान प्रतिशत में दिखी भारी गिरावट-Indianews

विस्तारा के अधिकारी का बयान

विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कन्नन ने जनवरी में कहा था कि विस्तारा-एयर इंडिया विलय के लिए कानूनी मंजूरी इस साल की पहली छमाही तक पूरी हो जाएगी और परिचालन विलय अगले साल तक पूरा हो जाएगा। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने पिछले साल 1 सितंबर को विस्तारा के मालिक टाटा सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड (एसआईए) एयरलाइंस के एयर इंडिया के साथ विलय को मंजूरी दे दी थी। टाटा समूह ने नवंबर 2022 में घोषणा की थी कि विलय के हिस्से के रूप में, SIA (सिंगापुर एयरलाइंस) एयर इंडिया में ₹2,059 करोड़ का निवेश करेगी। समेकन के बाद, SIA के पास एयर इंडिया में 25.1% हिस्सेदारी होगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Petrol Diesel Price: पेट्रोल- डीजल के नई कीमतें जारी, चेक करें अपने शहर में आज का रेट-indianews
Instagram रील्स बनाने के लिए 100 फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, हुई मौत-Indianews
Loksabha Elections 2024: आंध्र विधायक ने पोलिंग बूथ पर की तोड़फोड़, वीवीपैट को जमीन पर फेंका, CCTV फुटेज आया सामने-Indianews
Coronavirus: सिंगापुर के बाद भारत में कोरोना का नया वैरिएंट, 300 से ज्यादा लोग चपेट आए में-Indianews
Weather Update: झुलसाती गर्मी से अभी राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट-Indianews
Aaj ka Panchang: आज शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
ADVERTISEMENT