होम / भारत में सबसे पहले किन शहरों को मिलेगी 5G सेवाएं, चेक करें आपका शहर लिस्ट में है या नहीं

भारत में सबसे पहले किन शहरों को मिलेगी 5G सेवाएं, चेक करें आपका शहर लिस्ट में है या नहीं

Mehak Jain • LAST UPDATED : August 28, 2022, 12:14 pm IST
ADVERTISEMENT
भारत में सबसे पहले किन शहरों को मिलेगी 5G सेवाएं, चेक करें आपका शहर लिस्ट में है या नहीं

5G Services

इंडिया न्यूज़, Telecom News : भारत जल्द ही पांचवीं पीढ़ी के नेटवर्क को लॉन्च करने वाला है, जिसकी इंटरनेट स्पीड 4जी से 10 गुना तेज होगी। भारत में 5G सेवाएं पहले 13 प्रमुख शहरों में अक्टूबर में शुरू हो सकती हैं और धीरे-धीरे पूरे देश में व्यापक हो सकती हैं।

भारत सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को भारत में 5जी लॉन्च करने की तैयारी के लिए हरी झंडी दे दी है। ऐसे में आपका मोबाइल भी सपोर्ट वाला होना चाहिए तभी आप 5G सर्विस का आनंद ले पाएंगे। कहा यह भी जा रहा है कि Jio और Airtel बराबर होंगे और भारत में 5G सेवाओं के पहले प्रदाता होंगे।

वास्तव में, दोनों ने पहले ही भारत में शहरों के लिए 5G लॉन्च करने की अपनी योजनाओं का खुलासा कर दिया है और 2024 तक हर शहर को कवर करने का लक्ष्य रखा है। इस बीच, वोडाफोन आइडिया (Vi) ने चुपचाप दिल्ली में ग्राहकों को 5G नेटवर्क लॉन्च करने के बारे में संदेश भेजना शुरू कर दिया है।

पीएम मोदी ने एक भाषण में किया ऐलान

अभी भी कोई सटीक तारीख नहीं है जब भारत दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से 5G नेटवर्क देखेगा। अफवाहों की चक्की में यह है कि पीएम नरेंद्र मोदी 29 सितंबर, 2022 को आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में 5 जी लॉन्च कर सकते हैं। भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, पीएम मोदी ने एक भाषण में कहा कि ऑप्टिकल फाइबर जल्द ही आ जाएगा। भारत के गांवों के दरवाजे, और भारत के दूर-दराज के हिस्सों में इंटरनेट दिखाई देगा।

इन शहरों से होगी 5G नेटवर्क की शुरुआत

4जी नेटवर्क की तरह, नया 5जी नेटवर्क भी चरणबद्ध तरीके से शुरू होगा, जिसकी शुरुआत 13 शहरों से होगी और धीरे-धीरे पूरे भारत में फैल जाएगी। 5G नेटवर्क देखने वाले पहले 13 शहर दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़, गांधीनगर, अहमदाबाद, लखनऊ, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, चेन्नई, जामनगर और कोलकाता हैं।

5G नेटवर्क 4G नेटवर्क की तुलना में कम विलंबता के साथ तेज होगा और अधिक डिवाइस कनेक्ट कर सकता है।

ये भी पढ़ें : Vivo V25e की स्पेसिफिकेशन्स हुई लीक, MediaTek Helio G99 SoC जैसे फीचर्स से होगा लैस, जानिए डिटेल्स
ये भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट और Amazon पर मिल रहें है इतनी कम कीमत पर ये शानदार स्पीकर्स, कर लीजिए कब्जा
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT